उपयुक्त वातावरण ढूंढ़ें,अथवा बनायें.

August 1988

Read Scan Version
<<   |   <   | |   >   |   >>

माना जाता है कि प्रतिभाएँ अपने वर्चस्व से वातावरण विनिर्मित करती हैं। यह सच है, पर उनकी संख्या थोड़ी सी ही होती है। हीरे जहाँ तहाँ कभी&कभी ही निकलते हैं। पर काँच के नगीने के ढेरों के ढेरों कारखानों में नित्य ढलते रहते हैं। अधिकांश लोग ऐसे होते हैं जो वातावरण के दबाव से भले या बुरे साँचे में ढलते हैं। सत्संग&कुसंग का प्रभाव इसी को कहते हैं। ऐसे लोग अपवाद ही हैं जो बुरे लोगों के संपर्क में रहकर भी अपनी गरिमा बनाये रहते हैं। साथ ही अपने प्रभाव से क्षुद्रों को महान बनाने, बिगड़ों को सुधारने में समर्थ होते हैं। प्रधानता वातावरण की हैं। सामान्य जन प्रवाह के साथ बहते और हवा के रुख पर उड़ते देखे जाते हैं। पारस के उदाहरण कम ही मिलते हैं। सूरज चाँद जैसी आभा किन्हीं बिरलों में होती है जो अंधेरों में उजाला कर सकें।

मान्यता वातावरण को ही मिलती है क्योंकि अधिकांश पर प्रभाव उसी का होता है। आत्मोत्कर्ष का लक्ष्य लेकर चलने वालों को तो विशेष रूप से इस आवश्यकता को अनुभव करना चाहिए। उसे जुटाने के लिए प्रयत्नशील भी रहना चाहिए।

अनेक फसलें किसी विशेष खेत में ही उत्साहवर्धक प्रगति करती हैं। तंबाकू,अफीम,चाय जैसी वस्तुएँ किसी विशेष इलाके में ही होती हैं। अन्यत्र बोया जाए तो वे उगाई भले ही जा सकें, आशाजनक स्तर तक बढ़ने,फलने,फूलने में समर्थ नहीं हो पाती। चंदन के पेड़ रोपे तो कहीं भी जा सकते हैं पर मैसूर जैसी सुगंध उनमें नहीं उभरती आम,संतरा आदी की उत्तम फसल निर्धारित क्षेत्रों में ही पनपती है। नारियल, लौंग, मसाले किसी विशेष भूमि में ही उगते हैं। इसी प्रकार किसी विशेष क्षेत्रों में ही कोई विशेष जड़ी-बूटियां पाई जाती हैं यदि ऐसा न होता तो हनुमान जी को संजीवनी बूटी लेने के लिए सुदूर हिमालय पर्वत पर चढ़कर क्यों जाना पड़ता? जीव जन्तुओं की, फूलों की,धान्यों की भी क्षेत्रीय विशेषता के अनुरूप चित्र विचित्र प्रकार की उत्पत्ति होती है। सोवियत संघ के एक संघीय प्राँत उजेविकिस्तान व अजरबेजान में अधिकांश व्यक्ति सौ से भी अधिक वर्ष तक जीवित रहते हैं। इसे वातावरण की ही विशेषता कहना चाहिए।

आध्यात्मिक प्रगति के लिए भी अनुकूल अनुरूप वातावरण होना चाहिए। अन्यथा संव्याप्त चिन्तन की भ्रष्टता,चरित्र की दुष्टता प्रमाणित किए बिना नहीं रहती। ढलान की और पानी अनायास ही बहता है। ऊपर से नीचे गिरने का उपक्रम पृथ्वी की गुरुत्वाकर्षण शक्ति ही बनाती रहती है। ऊपर उठाने के लिए विशेष प्रयत्न करने की विशेष साधन जुटाने और शक्ति लगाने की आवश्यकता पड़ती हैं। आत्मिक प्रगति के लिए भी लक्ष्य के प्रति उत्साह बढ़ाने वाला मार्ग दिखाने वाला माहौल चाहिए।

इसके दो उपाय एक यह हक जहां इस प्रकार का वातावरण हो वहां जाकर रहा जाए। दूसरा यह कि जहां अपना निवास है वहीं प्रयत्नपूर्वक वैसी स्थिति उत्पन्न कि जाए कम से कम इतना तो हो ही सकता है कि अपने निज के लिए कुछ समय के लिए वैसी ही स्थिति उत्पन्न कर ली जाए। चन्द्रयात्री जब उसके धरातल पर पहुंचे, तब वहां सांस लेने के लिए हवा नहीं पाई गई उन्होंने ऐसे उपकरण साथ लिए जिनमें ऑक्सीजन भरी थी। उसी माध्यम से वे लोग सांस लेते रहे, और चन्द्रमा धरातल सर्वथा प्रतिकूल भ्रमण अन्वेषण करते रहे। पृथ्वी की उतरी दक्षिणी ध्रुवों की स्थिती भी निवास के सर्वथा प्रतिकूल है। इतने पर भी खोजियों ने वहाँ पैर जमाए और साधनों के सहारे बहुत दिन गुजारे। यही प्रयत्न कर अनुपयुक्त वातावरण में भी कम से कम अपने निज के लिए तो विशेष उपायों द्वारा उपयुक्त परिस्थितियाँ गढ़ी जा सकती हैं।

एकान्त स्वाध्याय,मनन चिन्तन ऐसे ही आधार है किसी एकान्त कोठारी या निर्जन क्षेत्र में बैठकर यह अनुभव किया जा सकता है कि संसार में संव्याप्त अवांछनीयता से अपना संबंध टूट गया। बुरे लोगों का बुरा प्रवाह एक एकाँत के कवच को बेध कर भीतर प्रवेश नहीं कर पा सकेगा। यह ढाल बाहरी अनुपयुक्त प्रभावों से बचाने के लिए एल का काम दे सकती है। शर्त एक है कि उस एकान्त में संसार के अवाँछनीय लोगों का विचार,स्वरूप, कृत्य कल्पना में न आने दिया जाय। सर्वथा कोलाहल रहित स्थान मिलने में कठिनाईयाँ दिखे तो यह प्रयोजन आँखें बंद करके, संसार चिन्तन से मन का निरोध करके भी पुरा किया जा सकता है।

अवाँछनीयता को रोकना भर ही पर्याप्त नहीं हैं सर्वथा रिक्त नहीं रहा जा सकता। शून्यता रह नहीं सकती। इसलिए उस स्थान पर श्रेष्ठता की प्रतिष्ठापना तो करनी ही होगी। यह कार्य देवता की ध्यान धारणा में भी अधिक अच्छी तरह उत्कृष्टता, आदर्शवादिता के समर्थक मार्ग दर्शक साहित्य के सहारे हो सकता है। दूरस्थ या दिवंगत महामानवों का सत्संग तो सहज संभव नहीं पर उस अभाव की पूर्ति उनके लिए साहित्य से हो सकती है। एकान्त के खाली मस्तिष्क में सत्साहित्य का महामानवों के जीवन रहस्य का अवगाहन किया जा सकता है। अनुभव किया जा सकता है कि उनकी प्रेरणा को अपने अंतराल में उतारा जा सकता है। उस खाली समय में अपने आदर्शवादी जीवन क्रम की संभावनाओं को भी केंद्रित किया जा सकता है। बार-बार जल्दी-जल्दी ऐसे वर्तमान परिस्थितियों में भी निकाले जा सकते हैं और उस स्वनिर्मित दिव्य कल्पना लोक में अवस्थित रहा जा सकता है।

प्राचीनकाल में साधना के लिए उपयुक्त कितने स्थान थे। उन्हें तीर्थ कहते थे। तीर्थ हर क्षेत्र में थे। ताकि समीपवर्ती लोग सरलतापूर्वक पहुँच सके और वातावरण का मार्ग दर्शन का समस्याओं के समाधान करके परामर्श का समुचित लाभ उठा सकें। तीर्थों में बच्चों के लिए गुरुकुल, गृहस्थों के लिए आश्रम,प्रौढ़ों के लिए वानप्रस्थ आरण्यकों की व्यवस्था रहती थी।हर व्यक्ति वहाँ निवास में पड़ने वाला भोजन व्यय आदी स्वयं उठाने की स्थिती में नहीं होता था। अमीरों के साथ गरीब भी आते थे। सभी को समान सुविधा मिले गरीब अमीर का अंतर न दिख पड़े। किसी पर दीनता और किसी पर अहंता छाई ना रहे इसलिए समता की व्यवस्था बनाए रखने के लिए उपरोक्त सभी आश्रमों में सदावर्त भण्डार चलते थे। सभी आगन्तुकों को समान सम्मान एवं सुविधाओं का सहयोग मिलता था। स्वर्गोपम भाव संवेदनाओं का रसास्वादन करते थे। उन दिनों सभी के लिए आत्मिक प्रगति के लिए उपयुक्त स्थान एवं अवसर प्राप्त करने का अवसर उपलब्ध था। इस निमित्त बने तीर्थों की सबसे बड़ी विशेषता यह होती थी कि उनके संचालक तत्व दर्शन, साधन प्रयोजन एवं जीवनोत्कर्ष की विद्या में हर दृष्टि में प्रवीण पारंगत होते थे। यह कार्य गृहस्थ पुरोहित करते थे। परिव्राजक बनकर सदा सर्वदा भ्रमण करते रहते थे। समय समय पर उपयुक्त केन्द्रों पर थोड़े थोड़े विचारशीलों को एकत्रित कर उनके प्रशिक्षण सदा चलते रहते थे।एक एक करके बात करना भी उचित था।पर उस प्रक्रिया में यह दोष है कि कोई प्रतिभाशाली अपना समूचा समय लगाकर भी थोड़े लोगों से संपर्क साध पाता है और एक से दूसरे तक पहुँचने में उसकी सुविधा वाले समय की प्रतीक्षा दूसरे तक पहुंचने में उसकी सुविधा वाले समय की प्रतीक्षा करने में ढेरों समय लग जाता है। उसे व्यक्तिगत समस्याओं के अनुरूप पृथक्−पृथक् परामर्श देना भी संभव हो जाता है। यह प्रयोजन बड़े सभा सत्संगों आयोजनों में नहीं हो पाता। बहुत बड़ी संख्या में जनता के एकत्रित होने पर सामयिक उत्साह तो उभरता है वक्ता के लिए यह सरल पड़ता है कि बहुजन समुदाय तक अपने विचार एक ही समय में पहुँचा देने पर उसे कमी यही रहती है कि व्यक्तिगत समस्याओं के संबंध में प्रथक प्रथक प्रकार के समाधान दे सकना संभव नहीं हो पाता। यों एकान्त विचार विनिमय, विचारगोष्ठी आयोजन और सभा सम्मेलनों का अपना महत्व है।

अब न तीर्थ पुरोहित अपना कर्तव्य पालन करते हैं न आश्रम स्तर की प्रशिक्षण व्यवस्था चलाते हैं और न साधु विरक्तों को ही लोक शिक्षण में निरत देखा जाता है। इन दानों को ही जीवन परिष्कार और सत्प्रवृत्ति संवर्धन को लक्ष्य रखकर संपर्क साधना और शिक्षण चलाना चाहिए। पर वैसा कुछ नहीं होता। देव दर्शन और पूजापरक कर्मकाण्डों के सहारे दक्षिणा बटोरने की धुन भर लगी रहती है। देवताओं के एजेन्ट स्वरूप में अपने को प्रस्तुत करके भावुकजनों का सहज lEeku Hkh izkIr djrs gSA bu mHk; i{kh; ykHkksa dks NksM+ dj yksd eaxy dh lsok lk/kuk esa u iqjksfgr oxZ yx jgk gS vkSj u lk/kq leqqnk; dk gh mruk /;ku gS ftruk gksu pkfg,A /kkfeZdtuksa dh nso iwtk ds ihNs euksdkeuk iwfrZ dh bPNk dks?kVk;k gVk;k tkuk pkfg, vkSj /keZ /kkj.kk ls uhfr fu/kkZj.k,oa lekt lsok dks izfrf"Br fd;k tkuk pkfg,A

?द्मद्भ स्रद्ध द्बद्धद्भद्धरुस्नद्मद्धह्;द्मह्यड्ड द्गह्यड्ड द्गह्व स्रद्म॥द्मद्मस्द्धह्स्र] द्यद्मद्गद्ध;स्र द्बभ्;द्मह्यह्लह्वद्मह्यड्ड द्गह्यड्ड द्दद्ध ब्फ्द्म द्भद्दह्वद्म रुशद्म॥द्मद्मद्धशस्र द्दस््न ड्ढद्य स्रद्धक्चह्वद्मर्ड्ढं स्रह्य द्भद्दह्ह्य द्धश्चनद्मशक्वद्धह्;द्मह्यड्ड स्रद्म द्धह्वद्भद्मह्य/द्म क्द्मस्द्भ द्वद्यस्रद्म क्द्म/;द्मद्धक्रद्गस्र रुह्द्भ स्रद्ध द्वक्रस्रक्व"कह्द्म स्रह्य द्यद्मस्नद्म ह्लह्नरु+ह्वद्म स्रद्धक्चह्व द्बरु+ह्द्म द्दस््न ड्ढद्यद्धब्, क्द्ध/द्मस्र क्क्कहृद्म क्द्मस्द्भ क्द्ध/द्मस्र द्बभ्॥द्मद्मशद्मह्यक्रद्बद्मठ्ठस्र;द्दद्ध द्भद्दह्द्म द्दस् द्धस्र ह्लद्दद्मँ क्द्मद्धक्रद्गस्र द्बभ्फ्द्धह् स्रह्य द्वद्ब;ह्नु शद्मह्द्मशद्भ.द्म] द्यह्नद्धश/द्मद्म द्यद्म/द्मह्व,शड्ड॥द्मंकस्रद्मशह्य] द्वब्>ह्वद्मह्यड्ड स्रद्म द्यद्गद्म/द्मद्मह्व द्धद्गब् द्यस्रह्यड्ड्न शद्दद्मँ ह्लद्मस्रद्भ स्रह्नहृ द्धठ्ठह्व द्भद्दद्म ह्लद्म; क्द्मस्द्भ द्वद्ब;ह्नु म्द्मह्य= द्गह्यड्ड द्भद्दह्ह्य द्दह्न, द्वद्ब;ह्नु द्यद्म/द्मह्व स्रद्ध ह्लद्म;्न

ड्ढद्य ठ्ठह्नद्ध"की द्यह्य फ्ड्डफ्द्म स्रद्ध फ्द्मह्यठ्ठ क्द्मस्द्भ द्धद्दद्गद्मब्; स्रद्ध हृद्म;द्म शद्मब्द्म रुस्नद्मद्मह्व <ख्<द्म ह्लद्मह्वद्म श्चद्मद्धद्द,्न ड्ढह्व ठ्ठद्मह्यह्वद्मह्यड्ड द्गड्डह्य क्द्बह्वद्ध क्द्म/;द्मद्धक्रद्गस्र द्धशज्द्मह्य"द्मह्द्म द्दस् ड्ढद्यद्ध स्रद्मद्भ.द्म फ्द्दद्भद्ध क्द्मरुस्नद्मद्म शद्मब्ह्य द्यद्म/द्मह्वद्म स्रह्नहृ द्यद्ग; स्रह्य द्धब्, ड्ढद्यद्ध द्बभ्स्रद्मद्भ स्रह्य ह्द्धस्नद्मर्द्मंह्य द्गह्यड्ड द्भद्दह्ह्यह्य क्द्मस्द्भ द्यद्म/द्मह्वद्म स्रद्भह्ह्य द्दह्न, क्द्मज्द्मद्म ह्लह्वस्र द्यक्तब्ह्द्म द्बभ्द्मढ्ढह् स्रद्भह्ह्य द्भद्दह्य द्दस््न ह्द्धस्नर्द्मं रुह्द्भ स्रद्ध टह्लर्द्मं स्रद्मह्य ञ्जशब्ह् ष्ह्वद्म;ह्य द्भद्दह्वह्य स्रह्य द्धब्, ह्द्धस्नद्मद्मर्ह्यं द्गह्यड्ड द्धह्व;द्ग] ह्ल; क्द्मस्द्भ;य़ ष्रु+द्ध द्यड्ड[;द्म द्गह्यड्ड द्दद्मह्यह्वद्म श्चद्मद्धद्द,्न द्यद्म/द्मह्वद्म स्रद्ध ह्द्बज्श्च;द्म 'द्मद्भद्धद्भ स्रक्वक्र; द्दस् द्वद्यस्रह्य द्यद्मस्नद्म&द्यद्मस्नद्म द्गद्मह्वद्य स्रद्म द्यशर्द्मंड्डफ्द्ध.द्म,शड्ड॥द्मद्मशह्वद्म द्बद्भस्र द्धशस्रद्मद्य स्रद्भह्वह्य स्रह्य द्धब्,,ह्यद्यद्म द्धज्द्मम्द्म.द्म द्धद्गब्ह्वद्म श्चद्मद्धद्द, ह्लद्मह्य द्बभ्रुह्ह्नह् द्यद्गरु;द्मक्द्मह्यड्ड स्रद्म द्वक्कश्च रुह्द्भद्ध; द्यद्गद्म/द्मद्मह्व॥द्मद्ध द्बभ्रुह्ह्नह् स्रद्भ द्यस्रह्य्न द्भद्मद्ग] ब्म्द्ग.द्म]॥द्मद्भह्] 'द्म=ह्न/ह्व स्रद्मह्य क्द्बह्वद्ध ह्लद्ग॥द्मख्द्धद्ग द्गह्यड्ड॥द्मद्ध द्य॥द्मद्ध द्बभ्स्रद्मद्भ स्रद्ध द्यह्नद्धश/द्मद्म, द्बभ्द्मढ्ढह् स्नद्मद्धड्ड द्बद्भ द्वह्वह्वह्य फ्ह्न: शद्धज्द्म"क्च स्रह्य द्बद्भद्मद्गज्द्म द्यह्य फ्ड्डफ्द्म स्रद्ध फ्द्मह्यठ्ठ क्द्मस्द्भ द्धद्दद्गद्मब्; स्रद्ध हृद्म;द्म द्गह्यड्ड द्दद्ध क्द्बह्वद्म द्धह्वशद्मद्य द्धरुस्नद्मद्भ द्धस्र;द्म्न शह्य श्चद्मद्भद्मह्यड्ड॥द्मद्मर्ड्ढं शद्धज्द्म"क्च फ्ह्नक्तद्म स्रह्य ड्ढर्ठ्ठं&द्धफ्ठ्ठ ठ्ठह्यश द्बभ्;द्मफ्] ब्म्द्ग.द्म >ख्ब्द्म] ट्ठद्ध"द्मस्रह्यज्द्म] द्गह्नद्धह्व स्रद्ध द्भह्यह्द्ध द्गह्यड्ड द्भद्दस्रद्भ द्यद्म/द्मह्वद्म द्भह् द्दह्न, स्नद्मह्य्न ड्ढह्व द्धठ्ठह्वद्मह्यड्ड द्बभ्द्मश्चद्धह्व स्रद्मब् स्रद्ध द्य॥द्मद्ध ह्र;ह्ररुस्नद्मद्मक्द्मह्यड्ड द्यह्य द्यक्रद्बह्व 'द्मद्मद्धह्स्रह्नड्डह्ल द्दद्धद्भत्त्द्मद्भ स्रद्ध क्द्मह्यद्भ श्चब्द्म ह्लद्म द्यस्रह्द्म द्दस््न;द्द द्यढ्ढह् ट्ठद्ध"द्म;द्मह्यड्ड स्रह्य ह्द्ब स्रद्ध द्यह्नद्यड्डरुस्रद्मद्धद्भह् द्धठ्ठह्र;॥द्मख्द्धद्ग॥द्मद्ध द्दस््न


<<   |   <   | |   >   |   >>

Write Your Comments Here:


Page Titles






Warning: fopen(var/log/access.log): failed to open stream: Permission denied in /opt/yajan-php/lib/11.0/php/io/file.php on line 113

Warning: fwrite() expects parameter 1 to be resource, boolean given in /opt/yajan-php/lib/11.0/php/io/file.php on line 115

Warning: fclose() expects parameter 1 to be resource, boolean given in /opt/yajan-php/lib/11.0/php/io/file.php on line 118