नये सृजन के अध्येताओं ने आवाज लगाई! ज्योति पुत्र! तुमने न अभी तक ली कैसे अंगड़ाई।

March 1988

Read Scan Version
<<   |   <   | |   >   |   >>

दीप यज्ञों की अभिनव श्रृंखला को इतना व्यापक रूप देख कर लगता है युग शिल्पियों के अन्तःकरण से नव ना स्वयं अंगड़ाई ले रही है। ऐसे में भला कौन होगा जो पड़ा रहना चहेगा?

आलोक कितना व्यापक होता जा रहा है। उसकी झलक झाँकी प्रस्तुत करते है - यह वृत्तांत जो देखने में क्षिप्त लगते है पर प्रत्येक अपने आप में एक महान व्यापक है:-

बैतूल प्रज्ञापीठ के वार्षिकोत्सव के रूप में दीप कार्यक्रम सानन्दर सम्पन्न हुआ। समीपवर्ती शाखाओं सैकड़ों कार्यकर्ता इसमें सम्मिलित हुए। नगर में अभी 700 पत्रिकायें आती थी। अब इस वर्ष के परम पूज्य रुद्रव के आह्वान पर यह संख्या दूनी करने का प्रयास परिजनों द्वारा उत्साहपूर्वक चल रहा है। स्वजनों के इस विकल्प से प्रभावित होकर सम्मिलित क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं का भी उत्साह बढ़ा है। सभी ने नशा निवारण दहेज उन्मूलन, वृक्षारोपण जैसे कार्यक्रमों को गति प्रदान करने का संकल्प तो लिया ही है। साथ ही परम पूज्य गुरुदेव के हजार गुने लक्ष्य की पूर्ति के लिए भी अधिकाधिक पत्रिकाओं के सदस्य बनाने का प्रयास भी आरंभ कर दिया है।

दुर्ग। गायत्री शक्तिपीठ का छटवाँ वार्षिकोत्सव कार्यक्रम हर्षोल्लास से साथ सम्पन्न हुआ। श्रीमती ज्ञानदेवी श्रीमती धनवती शुक्ला, श्री अंतर सिंह, श्री गूजरमल जैन तथा श्री ज्ञान चंदानी द्वारा रचनात्मक कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला गया। उपस्थित जन समुदाय ने इन्हें पूरा करने के लिए भाव भरे संकल्प लिए।

तापीन (हजारी बाग) अण्डर ग्राउण्ड प्राजेक्ट कोलियरी में दीप यज्ञ कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न हुआ। इस आयोजन में प्रोजेक्ट के अधिकतर अधिकारीगण उपस्थित हुए। श्री मुरलीधर तर्वे तथा नरेन्द्र मालवीय के प्रयासों से समूचे क्षेत्र में सद्वाक्य लेखन किया गया। नशा निवारण तथा दहेज उन्मूलन के लिए अत्यधिक लोगों ने संकल्प पत्र भरे। आयोजन के समय बड़ी मात्र में साहित्य बिक्री हुआ। अखण्ड ज्योति पत्रिका की संख्या दुगुनी करने का संकल्प कार्यकर्त्ताओं द्वारा लिया गया।

राजगकढ। स्थानीय कार्यकर्ताओं के सहयोग से समीपवर्ती प्रत्येक गाँव में दीप यज्ञ कार्यक्रम सम्पन्न कराने का प्रयास सफल हो रहा है। तभी अब तक 10 स्थानों में कार्यक्रम सानन्द सम्पन्न हुए। नगर में अभी तक 250 अखण्ड ज्योति पत्रिकाएं आती थी। अब यह संख्या 500 तक पहुँच गई। इससे भी अधिक संख्या बढ़ाने का प्रयास परिजनों द्वारा किया जा रहा है।

उज्जैन। तीन दिवसीय शतवेदीय दीपयज्ञ एवं सत्प्रवृत्ति संवर्धन आयोजन सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। जिले की सभी शाखाओं के कर्मठ कार्यकर्ता इसमें आमंत्रित किये गये थे। इसी अवसर पर समीपवर्ती क्षेत्र में दीपयज्ञ कार्यक्रमों की तिथियाँ निर्धारित की गई। परम पूज्य गुरुदेव के हजार गुने लक्ष्य की पूर्ति के लिए सभी शाखाओं के कर्मठ कार्यकर्ताओं से पत्रिकाओं की संख्या दुगुनी करने के बजाए परम पूज्य गुरुदेव की भावनाओं के अनुरूप पाँच गुनी करने का आह्वान किया गया। उपस्थित कार्यकर्ताओं ने इसे पूरा करने का संकल्प लिया।

सेमरा (गाजीपुर) श्री रामचन्द्र सिंह व श्री विजय बहापुद सिंह के सराहनीय प्रयास से वाराणसी, आजमगढ़, गाजीपुर व जौनपुर जिलों में जन जागरण के प्रयासों को गति देने के लिए व्यापक स्तर पर जन संपर्क किया जा रहा है। समूचे क्षेत्र में परम पूज्य गुरुदेव के संदेश को पहुंचाने के लिए प्रत्येक जिले में चार कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है।

मावली जक्शन। नगर के प्रतिष्ठित एवं गणमान्य व्यक्तियों के अतिरिक्त क्षेत्रीय विधायक श्री हनुमन्त प्रसाद प्रभाकर, प्रधान सरपंच तहसीलदार तथा अन्य प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में दीप यज्ञायोजनसानन्द सम्पन्न हुआ। परम पूज्य गुरुदेव के संदेश से प्रभावित होकर सैकड़ों नागरिकों ने दहेज उन्मूलन, नशा निवारण वृक्षारोपण तथा प्रौढ़ शिक्षा कार्यक्रम को क्रियान्वित करने के संकल्प पत्र भरे। स्थानीय कार्यकर्ताओं द्वारा अधिकाधिक अखण्ड-ज्योति पत्रिका के सदस्य बनाने के लिए संकल्प लिया गया।

....सराबाजार। सहजनत्राँ प्रज्ञापीठ के अंतर्गत नित्य प्रति दीप यज्ञ कार्यक्रम सम्पन्न कराये जा रहे है। इसी श्रृंखला में 20 दिसम्बर को यहाँ पर दीपयज्ञ कार्यक्रम सानन्द सम्पन्न हुआ। 24 अखण्ड ज्योति पत्रिका के सदस्य तुरन्त ही बन गये। अब अधिकाधिक सदस्य बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

रायबरेली। स्थानीय गायत्री परिवार शाखा द्वारा आयोजित दीपयज्ञ कार्यक्रम फील्ड होस्टल के सामने हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन श्री ए के तिवाडी सिविल जज द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। नशा निवारण दहेज उन्मूलन, हरीतिमा संवर्धन के लिए श्रद्धालु परिजनों द्वारा सामूहिक रूप से संकल्प लिए गए। इसी अवसर पर आदर्श विवाह की श्रृंखला में आयु विमला देवी का शुभ विवाह श्री महादेव सिंह के साथ सानन्द सम्पन्न हुआ। विवाहोपराँत जिला कृषि एवं योजनाधिकारी श्री जी एन यादव सहित उपस्थित जन समूह द्वारा पुष्पों की बौछार के साथ वर वधू का स्वागत किया गया।

बमेतरा दुग। दीपयज्ञ कार्यक्रमों की श्रृंखला में विगत दिनों ग्राम जेबरा, सिधोरी, जाता तथा जेवर में दीप यज्ञायोजन सानन्द सम्पन्न हुआ। सक्रिय कार्यकर्त्ताओं की टोली सद्वाक्य लेखन स्लाईड प्रोजेक्ट प्रदर्शन द्वारा समूचे क्षेत्र को प्रज्ञा आलोक से अनुप्रमाणित करने का प्रयास कर रही है। अभी तक 343 स्थानों में यह कार्यक्रम सम्पन्न हो चुके है। सभी जगह रचनात्मक कार्यक्रमों के लिए संकल्प पत्र भराये जा रहे है। साथ ही अखण्ड-ज्योति के अधिकाधिक सदस्य बनाने का प्रयास किया जा रहा है। कार्यक्रमों के संचालन में सर्वश्री गणेश प्रसाद, तुलसीराम, जोहनलाल, पंचराम, होलसाय, विश्राम प्रसाद, आर बी अग्रवाल तथा पंडरियाजी का सराहनीय सहयोग मिल रहा है।

मंदसौर। शतवेदीय दीपयज्ञ कार्यक्रम सानन्द सम्पन्न हुआ। स्थानीय टाउन हाल में नगर के प्रबुद्ध व्यक्तियों की गोष्ठी रखी गई, जिसमें वर्तमान विभीषिकाओं के समाधान के लिए मिशन द्वारा चलाये जा रहे रचनात्मक कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला गया। इससे उपस्थित प्रबुद्ध वर्ग अत्यधिक प्रभावित हुआ। कार्यक्रमों के व्यापक विस्तार के लिए अखण्ड ज्योति पत्रिका को अधिकाधिक व्यक्तियों तक पहुँचाने का संकल्प भी लिया गया।

लोची खेरा। श्री लक्ष्मीशंकेर व श्री राज बहादुर सिंह के प्रयासों से अब तक ग्रामीण अंचल में लगभग 100 पत्रिकाओं के नये सदस्य बनाये गये। श्री दिनेश चन्द्र बाजपेयी आचार्य के सहयोग से यहाँ दीपयज्ञ कार्यक्रम सानन्द सम्पन्न हुआ। प्रौढ़-शिक्षा-विस्तार, वृक्षारोपण, नशा निवारण तथा दहेज उन्मूलन कार्यक्रमों को चलाने के लिए उपस्थित समुदाय द्वारा भाव भरे संकल्प लिए गए। श्री लक्ष्मीशंकर सिंह द्वारा घर घर जाकर दीपयज्ञ कार्यक्रम कराने का क्रम भी सफलतापूर्वक चल रहा है।

सूरतगंज। रचनात्मक कार्यक्रमों के क्रान्वयन के साथ ही दीपयज्ञ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। नगर के प्रतिष्ठित व्यक्तियों के अतिरिक्त साँसद श्री कमला प्रसाद रावत भी कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। परम पूज्य गुरुदेव के संदेश से बहुत ही प्रसन्न हुए। समूचे क्षेत्र में प्रज्ञा आलोक के विस्तार में यथा योग्य सहयोग देने का आश्वासन दिया।

अमेठी। दीपयज्ञ कार्यक्रम प्रेरणाप्रद वातावरण में सम्पन्न हुआ। स्थानीय इंटर कॉलेज तथा डिग्री कालेज में भी डॉक्टर ओ पी शर्मा द्वारा परम पूज्य गुरुदेव का संदेश सुनाया गया। लगभग 3500 छात्रों, अध्यापकों ने अपना हाथ उठाकर मिशन द्वारा निर्धारित कार्यक्रमों को पूरा करने के लिए सहयोग देने की सहमति दी। विद्यालयों में अधिकाधिक अखण्ड-ज्योति पत्रिका मंगाने का संकल्प लिया गया। स्थानीय कार्यकर्ताओं ने नशा निवारण दहेज उन्मूलन। वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाने के भाव भरे संकल्प लिए।

कोरबा। शाखा की ओर से तीन महीने में एक हजार आठ वेदीय दीपयज्ञ कार्यक्रम कराने का संकल्प लिया है। वेदीय दीपयज्ञ कार्यक्रम कराने का संकल्प लिया है। स्थानीय प्रज्ञा संस्थान में दीपयज्ञ कार्यक्रम भावनात्मक विवरण में सम्पन्न हुआ। समीपवर्ती क्षेत्र में अखण्ड ज्योति के अधिकाधिक नियमित सदस्य बनाने की व्यापक आस्था कार्यकर्ताओं ने की है। चार सौ क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं को इस अवसर पर रचनात्मक कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के लिए विभिन्न उत्तरदायित्व सौंपे गये।

साबेल। 108 थालियों में सजे दीप अपने प्रकाश से ज्वलित जन समूह को स्वयं भी प्रज्ञा प्रकाश से चकित होने की प्रेरणा दे रहे थे। इससे प्रेरणादायी विवरण में कार्यकर्ताओं ने 108 घरों में दीपयज्ञ कराने 1008 व्यक्तियों से संपर्क कर नशा निवारण, दहेज उन्मूलन, वृक्षारोपण तथा प्रौढ़ शिक्षा विस्तार हेतु संकल्प भराने का संकल्प लिया।

....। गायत्री शक्तिपीठ के अंतर्गत प्रतिदिन दिन में दीपयज्ञ कार्यक्रम कराने तथा माह में दो तीन सामूहिक बड़े आयोजन कराने की व्यवस्था बनाई है। जिले में जहाँ भी बड़े आयोजन होते है। वहाँ के कार्यकर्ता पहले से ही पहुँच कर सद्भाव लेखन व अन्य पूर्व पारियाँ कर कार्यक्रम को प्रभावशाली बनाने में अथक श्रम करते है। कार्यक्रम सम्पन्न होने के बाद भी नियमित जनसंपर्क की व्यवस्था बनाते है।

मुकुल बाजार। शत वेदीय दीपयज्ञ कार्यक्रम सानन्द सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम से प्रभावित होकर सैकड़ों लोगों ने अपने जीवन की दिशा धारा बदलने की प्रतिज्ञा की। भावनात्मक कार्यक्रमों को क्रियान्वित करने के संकल्प पत्र भरे। आयोजन का उद्घाटन भेल के डिप्टी जनरल मैनेजर वंशीधर पाण्डेय तथा जिला विद्यालय निरीक्षक ने किया। 1008 घरों में दीपयज्ञ कराने व अखण्ड ज्योति के सदस्य बनाने का संकल्प लिया गया।

.... 251 वेदीय दीपयज्ञ कार्यक्रम समूचे क्षेत्र को जन जागृति का संदेश देते हुए सम्पन्न हुए। इसके साथ ही करनी तथा दमोह में शतवेदीय कार्यक्रम सम्पन्न हुए। दीप यज्ञ कार्यक्रम के प्रति जन समुदाय का अपार उत्साह देखते ही बनता था। पाँच सूत्री कार्यक्रम के अंतर्गत सैकड़ों संकल्प पत्र भराये गये। इस अवसर पर नवनिर्मित यज्ञशाला का उद्घाटन श्री रामाधीन दुबे ने किया। अखण्ड ज्योति को हर शिक्षित तक पहुँचाने का संकल्प कार्यकर्ताओं ने लिया।

उन्नाव। शुक्लागज शक्ति पीठ के अर्न्यगत शतवेदीय दीप या कार्यक्रम ग्राम बदरका में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम का संचालन श्री शिव कुमार अवस्थी श्री शारदा प्रसाद शुक्ला एवं पण्डित रधुवर दयाल बाजपेयी द्वारा किया गया। वृक्षारोपण नशा निवारण, दहेज उन्मूलन तथा प्रौढ़ शिक्षा विस्तार के लिए सम्मिलित परिजनों द्वारा संकल्प पत्र भरे गये। अखण्ड ज्योति को संपर्क क्षेत्र में अधिकाधिक परिजनों तक पहुंचाने का संकल्प कार्यकर्ताओं ने लिया।

अखण्ड ज्योति का तेलगू संस्करण

गुन्टुर (आन्ध्र प्रदेश) से अखण्ड ज्योति का तेलगू वार्षिक चंदा 15/

डॉक्टर टी.शिवराम कृष्ण रेड्डी

3.9.43/24 स्तम्बल गरवु

गुन्टूर-522006

(आन्ध्र प्रदेश)


<<   |   <   | |   >   |   >>

Write Your Comments Here:


Page Titles