सम्भावित घटनाक्रमों के पूर्वाभास

February 1985

Read Scan Version
<<   |   <   | |   >   |   >>

साधारणतया यही समझा जाता है कि घटना का आसार बनने अथवा उसके घटित होने पर उसकी जानकारी प्रकट होती है। किन्तु−कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि वैसी कोई पूर्व भूमिका न होने पर भी कईयों को पूर्वाभास मिल जाता है। इसमें जानकारी प्राप्त करने वाले की विशेष अतींद्रिय क्षमता की तो पुष्टि होती ही है, साथ ही यह भी प्रकट होता है कि घटनाओं का पूर्व उपक्रम अदृश्य जगत में बनता रहता है। ऐसा कैसे होता है, यह एक आश्चर्य का विषय है। क्या सब कुछ पूर्व निर्धारित है? क्या निर्धारित विधि-विधान के अनुसार ही संसार का घटनाक्रम चल रहा है? यदि ऐसा है तो मनुष्य के प्रयास पुरुषार्थ का क्या मूल्य रहा? यह गुत्थी वस्तुतः बहुत पेचीदा है और उसका स्पष्ट उत्तर नहीं दिया जा सकता। फिर भी यह तथ्य स्वीकारने योग्य है कि कइयों को भवितव्यता का पूर्वाभास होता है।

अमेरिका के सुप्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक एलेक्स टैनस अपने भाग्य निर्णायक भविष्यवाणियों के लिए प्रख्यात हैं। 23 अगस्त 1980 को अमेरिका सोसाइटी फार साइकिकल रिसर्च द्वारा आयोजित एक इंटरव्यू में एलेक्स ने एक दुखद भविष्यवाणी टैप कराई। उन्होंने बताया कि न्यूयार्क सिटि के डैकोटा एपार्टमेन्ट में कुछ महीने के अन्दर ही एक प्रसिद्ध राक स्टार की अनिश्चित समय में हत्या कर दी जायगी। जिसके कारण बहुत से लोग प्रभावित होंगे। प्रभावित होने कारण उसकी प्रसिद्ध होगी।

इस टैप को 5 सितम्बर 1980 को एक शो में लोगों को सुनाया गया। 8 दिसम्बर को विश्व प्रसिद्ध राक म्यूजिसियन जान लेनन को उनके निवास स्थान डैकोटा के दरवाजे पर गोली मारकर हत्याकर दी गई। भविष्यवाणी करते समय टैनस ने किसी का नाम नहीं बताया था परन्तु टैप करने वाले ली स्पीजल ने छः प्रख्यात सितारों की एक सूची बनाई थी जिसमें जान लेनन का नाम प्रथम था।

सन् 1979 में फिलाडेल्फिया स्थित अपने मकान में हेलेन टिलोट्सन नामक एक महिला सो रही थी। 5 बजे सुबह किसी ने दरवाजा खटखटाया। दरवाजा खोलने पर हेलन ने देखा कि सामने उसकी माँ खड़ी हुई थी। वह कह रही थी− हेलेन क्या तुम यहाँ हो? मुझे अन्दर आने दो।

जैसे ही हेलेन ने दरवाजा खोला उसकी माँ, जो सड़क के पार बने अपने मकान में रह रही थी, कहने लगी कि कुछ मिनट पहले उसका दरवाजा क्यों खटखटाया गया। हेलेन ने बताया कि वह तो रात्रि 11 बजे से अब तक सोती रही, बीच में जगी ही नहीं। जबकि श्रीमती टिलोट्सन का कहना था कि हेलेन, तुम्हीं ने तो मुझे जगाया है। मैंने तुझे देखा है और तुमसे बातें की हैं परन्तु तुम मौन रही और अपने पीछे आने का इशारा कर चली आई।

कुछ देर बाद सबने देखा कि श्रीमती टिलोट्सन के कमरे से धुँआ उठा और जोर से एक धमाके के साथ पूरा मकान ध्वस्त हो गया। इस दृश्य को देखकर फायर चीफ ने कहा− इसमें कोई सन्देह नहीं था कि यदि श्रीमती टिलोट्सन उस मकान में सो रही होती तो निश्चय ही उनकी मृत्यु हो गई होती।

सिनसिनैटी, ओहियो के एक आफिस मैनेजर 23 वर्षीय नवयुवक डेविड बूथ को रात्रि में सोते समय दस दिनों तक लगातार एक ही दुःस्वप्न दिखाई देता रहा। स्वप्न में जो दृश्य दिखाई देता वह अमेरिकन एयर लाइन्स के डी-10 जेट लाइनर वायुयान का था जो अपने रास्ते से मुड़कर बलखाता हुआ जमीन पर आते-आते रक्तिम वर्ण के नरक में परिणित हो जाता है। तथा उसमें सवार सभी यात्री मारे जाते हैं। यह स्वप्न इतना स्पष्ट होता था जैसे डेविड किसी दृश्य को टेलीविजन पर देख रहा हो। डेविड को निश्चय हो गया कि कोई अनहोनी घटना घटित होने वाली है।

22 मई 1979 को मंगलवार के दिन डेविड ने ग्रेटर सिनसिनैटी इंटरनेशनल एयर पोर्ट के फेडरल एविएसन एडमिनिस्ट्रेशन, अमेरिका एयर लाइन्स और सिनसिनैटी विश्वविद्यालय के एक मनःचिकित्सक को अलग−अलग फोन करके स्वप्न में देखे गये दृश्य का हवाला दिया। संयोग से 26 मई को अमेरिकन एयर लाइन्स का एक जेट लाइनर डी-10 शिकागो के ओ’ हेयर इंटर नेशनल एयरपोर्ट पर उड़ान भरते ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया। उसमें सवार सभी 275 यात्री काल कवलित हो गये। अमेरिका के इतिहास में यह सबसे बड़ी हवाई दुर्घटना थी।

फेडरल एविएसन एडमिनिस्ट्रेशन ने जब डेविड बूथ द्वारा बताये गये स्वप्नों से इस दुर्घटना की जाँच करके मिलाया तो दोनों दृश्य अक्षरशः समान निकले।

स्पेन के एक होटल मालिक जेम कास्टेल की धर्मपत्नी छह माह से गर्भवती थी। एक स्वप्न में जेम ने सुना कि गर्भस्थ शिशु उससे कह रहा है कि तुम मुझे देख नहीं पाओगे। जेम्स कास्टेल को विश्वास हो गया कि शीघ्र ही उसकी मृत्यु होने वाली है। अतः जल्दी में उसने दस लाख डालर का अपना बीमा करा लिया।

कुछ सप्ताह बाद जेम होटल से वापस घर की ओर अपनी कार में बैठा 50 एम पी एच की रफ्तार से आ रहा था। सामने से विपरीत दिशा में 100 एम पी एच गति से आती हुई एक दूसरी कार कास्टेल की कार के ऊपर चढ़ गई। इस दुर्घटना में कास्टेल और उनके कार चालक की मृत्यु हो गई। कम्पनी ने श्रीमती कास्टेल को बीमे की राशि का तुरन्त भुगतान कर दिया।

4 दिसम्बर 1978 को एडवर्ड पियर्सन नामक व्यक्ति को स्काटलैण्ड में इन्वर्नेस से पर्थ की ओर बिना टिकट के यात्रा करने के अपराधी में गिरफ्तार कर लिया गया। अगले दिन पर्थ की कोर्ट में उपस्थित किया गया, जहाँ पियर्सन ने परिचय पूछे जाने पर अपने को “एक बेरोजगार भविष्य वक्ता” बताया और कहा कि वह इस रास्ते से लन्दन को जा रहा था जहाँ पर्यावरण के मन्त्री को यह सूचित करना था कि अतिशीघ्र ही ग्लैस्गो में भयंकर भूकम्प होने वाला है।

एडवर्ड पियर्सन की यह कहानी 6 दिसम्बर के डण्डी क्यूरियर एण्ड एडवर टाइजर में “भविष्य वक्ता ने टिकट नहीं लिया” नामक मुख्य शीर्षक प्रकाशित हुआ। तीन सप्ताह बाद ग्लैस्गो तथा स्काटलैण्ड के अन्य भागों में एक भयंकर भूकम्प आया जिससे अनेकों भवन ध्वस्त हो गए और क्यूरियर एण्ड एडवर टाइजर के पाठक अपने बिस्तरों पर लड़खड़ाने डगमगाने लगे।

ब्रिटिश आइजलेस के किसी भी भाग में इस तरह के भूकम्प की प्रक्रिया बहुत ही विरली मानी जाती है।

सन् 1972 में रेजेन्सी प्रेस ने हैरिसन जेम्स द्वारा लिखित उपन्यास का प्रकाश किया। उपन्यास का नाम था− ‘‘ब्लैक एवडक्टर” (काला अपहर्ता) और हैरिसन जेम्स का पेन नाम था−जेम्स रस्क जूनियर। उपन्यास में आतंकवादियों द्वारा एक सुप्रसिद्ध धनी दक्षिणपंथी व्यक्ति की एक लड़की के अपहरण की कहानी का वर्णन था। आतंकवादियों का ग्रुप एक काले नेता द्वारा संचालित होता है जो कालेज कैम्पस में अपने बाप फ्रेन्ड के साथ खेल रही पेट्रीसिया नामक लड़की का अपहरण कर लेता और लड़के द्वारा विरोध करने पर उसकी जमकर पिटाई की जाती है। आतंकवादी पैट्रासिया का पोलराइड फोटोग्राफ उसके पिता के पास भेजकर उस काण्ड को अमेरिका का “प्रथम राजनैतिक अपहरण” की संज्ञा देते हैं। नाटक का अन्त पुलिस द्वारा आतंकवादियों का घिराव करके अश्रुगैस छोड़ने और उन्हें मौत के घाट उतार देने में होता है।

ब्लैक एवडक्टर उपन्यास के प्रकाशन के एक महीने बाद ही दक्षिण पन्थी रन्डोल्फ हर्स्ट नामक एक धनीमानी व्यक्ति के पेट्रीसिया हर्स्ट नामक लड़की का कालेज केम्पस से सन् 1974 में सिम्बिओनीज लिवरेशन आर्मी के सदस्यों ने अपहरण कर लिया। इस आर्मी का नेता एक काले रंग का व्यक्ति था। पेट्रीसिया के ब्वायफ्रेन्ड स्टीवेनवीड को मारपीट का घायल कर दिया था। एफ. वी. आई ने स्टीवेनवीड और उपन्यासकार जेम्स रस्क जूनियर को साक्ष्य के रूप में पकड़ लिया क्योंकि जेम्स का उपन्यास सभी ने पढ़ा था। जेम्स का उपन्यास एक भविष्यवाणी की तरह सबके सामने आया। आतंकवादियों को पुलिस ने घेर लिया और अश्रुगैस छोड़कर सभी सदस्यों गैस छोड़कर सभी सदस्यों को पकड़ कर मार डाला।

शिकागो के अतीन्द्रिय क्षमता सम्पन्न जोसेफ डि लूइस अपने भविष्यवाणियों लिए प्रख्यात हैं। जोसेफ पेशे से एक हेयर ड्रेसर हैं। भविष्यवाणियों के लिए वे एक क्रिस्टल बाल का उपयोग करते हैं जिस पर भविष्य में घटित होने वाली घटनाएँ टेलीविजन की तरह अंकित हो जाती हैं।

16 जनवरी 1969 की रात्रि को जोसेफ शिकागो की एक मधुशाला में चहलकदमी करते हुए समाचार पत्र का बेताबी से इन्तजार कर रहे थे। जोसेफ ने उपस्थित लोगों को बताया कि शिकागो से दक्षिण कुछ दूरी पर घने कुहासे के कारण दो ट्रेनों में भिड़ंत हो गई है। जिसमें सवार अधिकाँश व्यक्ति घायल हो गये और कुछेक मारे गये हैं। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद 25 वर्षों में इस तरह की यह पहली भयंकर रेल दुर्घटना है। लोगों ने जोसेफ को बताया कि समाचार पत्रों में इस प्रकार की दुर्घटना का कोई समाचार प्रकाशित नहीं हुआ और न ही रेडियो प्रसारण पर किसी प्रकार की अप्रिय घटना का समाचार सुनने को मिला।

दूसरे ही दिन 27 जनवरी को शिकागो से 45 मील दूर दक्षिण में दो इलीनोइस सेण्ट्रल ट्रेनें घने कुहरे के कारण आपस में टकरा गईं जिससे 47 व्यक्ति घायल हो गये और तीन व्यक्तियों की मृत्यु हो गई। 25 वर्षों के अन्दर इस क्षेत्र की यह सबसे बड़ी रेल दुर्घटना थी।

डि लूइस ने 14 दिसम्बर 1968 को ग्रे इन्डियाना के एक रेडियो इंटरव्यू में भविष्यवाणी की थी कि उक्त दुर्घटना पाँच अथवा छः सप्ताह के अन्दर ही घटित होगी। टेलीविजन पर और प्रेस में इस तरह की अनेकों भविष्यवाणियाँ जोसेफ डि लूइस पहले भी कर चुके थे।

जोसेफ ने 25 नवंबर 1967 को एक पुल के बैठ जाने की भविष्यवाणी की थी। तीन सप्ताह बाद 16 दिसम्बर को ओहियो नदी पर बना सिल्वर ब्रिज धँस गया जिसमें 36 व्यक्ति तत्काल काल कवलित हो गये तथा 10 व्यक्तियों का कोई पता नहीं चला।

7 अप्रैल 1968 को शिकागो में होने वाले विद्रोह की पूर्व घोषणा डि लूइस ने 4 जनवरी 1968 को ही कर दी थी।

14 दिसम्बर 1968 को डि लूइस ने अपने एक भविष्य कथन में कहा था कि केनेडी परिवार जल सम्बन्धित एक दुखांत घटना के कुचक्र में फँसेगा। उसने देखा कि इस संदर्भ में एक महिला को पानी में डूबा दिया गया। 18 जुलाई 1968 को मेरी जो कोपक्ने नामक एक महिला की चौपाक्विडिक में एक कार एक्सीडेन्ट में मृत्यु हो गई जिसे समीप के एक नदी में डुबो दिया गया। इस दुर्घटना में सीनेटर एडवर्ड केनेडी भी सम्मिलित थे।

21 मई 1969 को डि लूइस ने भविष्यवाणी में कहा था कि इन्डियाना पोलिस के सन्निकट एक जेट प्लेन दुर्घटनाग्रस्त होगा जिसमें 79 व्यक्ति मारे जायेंगे।

9 सितम्बर 1969 को सायं 3.30 बजे इन्डियाना पोलिस के निकट एलेघेनी एयरलान्स डी सी-9 एक प्राइवेट प्लेन से टकरा गया जिसमें सवार 78 यात्री तथा 4 अन्य चालक दल के सदस्य सभी मारे साथ ही प्राइवेट यान का पाइलट भी मारा गया।

मन की शक्ति अपार है। जो भी कुछ समष्टि में घटित होता है या होने वाला होता है, उसका पूर्व से ही छाया चित्र मनः पटल पर बन जाता है। न्यूरान्स की यह अतीन्द्रिय सामर्थ्य ही अनेकों भवितव्यताओं के पूर्वाभास के रूप में प्रकट होकर अपनी विलक्षण सामर्थ्य एवं असीम सम्भावनाओं का एक तनिक-सा परिचय भर देती है। साधना उपक्रमों के सहारे तो इस सामर्थ्य को और भी अधिक विकसित कर परिष्कृत रूप में प्रयुक्त किया जा सकता है।


<<   |   <   | |   >   |   >>

Write Your Comments Here:


Page Titles