xxxx अंतिम अभूतपूर्व दीप यज्ञ श्रृंखला जिसने शिक्षित जन मानस को नवनिर्माण का संदेश दिया

June 1988

Read Scan Version
<<   |   <   | |   >   |   >>

.... अनायास अविरत दिव्य चेतना की तरह दीप–यज्ञों का पावन प्रकाश राष्ट्रव्यापी बनता जा रहा .... आयोजन होता हैं वहीं सौ नये संकल्प प्रस्फुटित हो उठते है।

.... समाचार पढ़कर लगता है धरती पर महाप्रज्ञा का अवतरण हो रहा हैं दीप-यज्ञ उनकी प्रत्यक्ष आभा .... है। इन आयोजनों से जन मानस का प्रवाह सद्भाव और सत्कर्म की ओर मुड़ चला है :-

.... (बिहार) दीप–यज्ञ कार्यक्रम से पूर्व किए गये जन संपर्क के फलस्वरूप आयोजन आशातीत .... के साथ सम्पन्न हुआ। पिछले वर्ष तक पत्रिकाओं का .... के लगभग थी, जो बढ़कर 2400 तक पहुँच गई कार्यक्रम का उद्घाटन रेल कारखाने के चीफ वर्क्स सरदार कटारी ने किया। नारी जागरण शाखाओं का अवसर पर गठन किया गया। कार्यक्रम की सफलता श्री विजय कुमार, पवन कुमार, केशव प्रसाद, भरत, स्वराज चन्द्र, योगेन्द्र, राजेन्द्र प्रताप, विष्णु दयाल, .... कुमार तथा के0सी0 चौरसिया का सराहनीय योगदान .... अम्बावाडी (गुज0) सहम्रवेदीय दीप यज्ञ कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। आयोजन के अंतर्गत महिला जागरण सम्मेलन रखा गया। नारी जागरण शाखा का गठन समीपवर्ती क्षेत्र में ऐसी ही शाखाओं की स्थापना का संकल्प लिया गया। कार्यक्रम की सफलता में श्री बलवंत भाई त्रिवेदी, श्री जयंती भाई, श्रीमती सरस्वती बहन, श्री .... भाई रावल, जशोदा बहन का सराहनीय योगदान है।

रायबरेली (उ0प्र0) स्थानीय प्रज्ञानगर, फील्ड हाँस्टल के सामने आयाकन सहम्रवेदिका दीप यज्ञ कार्यक्रम एवं नारी जागरण सम्मेलन आशातीत सफलताओं के साथ सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ माननीय अजीत कुमार तिवारी सिविल जज द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया गया। माननीय जज महोदय ने पूज्य गुरुदेव के अमृत वचनों को जीवन में उतारने की ओर विशेष जोर दिया। दुष्प्रवृत्ति उन्मूलन एवं सत्प्रवृत्ति संवर्धन के लिए भाव-भर संकल्प लिए गये।

पटना (बिहार) वर्षा और आँधी के बावजूद कार्यक्रम प्रभावशाली हुआ। बिहार विधान परिषद के सभापति श्री उमेश्वर प्रसाद वर्मा ने कार्यक्रम च?का उद्घाटन किया। पूज्यवर का संदेश सुनकर बहुत प्रभावित हुए। प्रातः दीप-यज्ञ के बाद दो स्थानों पर महिला गोष्ठियाँ हुई और दोनों ही स्थानों पर नारी जागरण शाखा स्थापित हुई।

10 स्थानों पर 108 वेदीय यज्ञ के संकल्प हुए। प्रेसीडेन्ट हाल में पत्रकार वार्ता में पत्रकार बहुत प्रभावित हुए। मिशन का प्रचार करने के साथ-साथ शान्तिकुँज दर्शन का भी वायदा किया। इस अभियान क्रम में अखण्ड-ज्योति के ग्राहक 500 से 100 हो गये हैं। सभी सक्रिय कार्यकर्ताओं ने समयदान के संकल्प लिए।

.... (बिहार) कार्यक्रम का उद्घाटन श्री जे0के0 कृष्णन् कमिश्नर महोदय ने किया। दीपयज्ञ की भव्यत् अद्भुत थी। स्थानीय आकाशवाणी केन्द्र वालों ने पूरे कार्यक्रम एवं गीतों की रिकार्डिंग की। भडवारी, छतवान, रतनपुर रामपुरा, कटहलबाडी, सहित अनेक शाखाओं के परिजन सम्मिलित हुए। सभी ने अधिक सक्रिय होने के आश्वासन दिये।

महिला सम्मेलन में नारी जागरण शाखा का गठन हुआ। गर्ल्स टीचर्स ट्रेनिंग कालेज में भी कार्यक्रम हुआ प्रचार्या महोदया ने बहुत रुचि ली। कार्यक्रम की सफलता हेतु सक्रिय योगदान दिया। स्थानीय पत्रकार तथा मिथल विश्वविद्यालय के प्रवक्ता एवं छात्रों ने अपनी शंकाओं के समाधान प्राप्त करते हुए साहित्य के प्रति गंभीर रुचि दिखायी।

मुजफ्फरपुर (बिहार) भेल कालोनी के निकट ग्राम खण्डरा में आयोजन हुआ। वहाँ क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं ने एक सप्ताह पूर्व से ही प्रज्ञा पुराण कथा का क्रम चला या था बड़ा सुन्दर वातावरण बना था। जल यात्रा शानदार हुई विशाल पंडाल, दो बुक स्टाल, एक प्रज्ञापेय का स्टाल आदि उल्लेखनीय आकर्षण थे।

महिला गोष्ठी मुजफ्फरपुर के-रामवृक्ष बेनापुरी (गर्ल्स) विद्यालय में बहुत सफल रही। रात्रि में राष्ट्रीय एकता सम्मेलन हुआ। इस्लाम, ईसाई, सिख सभी सम्प्रदायों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया तथा जनकल्याण के लिए प्रार्थना की।

महौली (उ0प0) दीप यज्ञ का उद्घाटन उ0प्रा0 राज्य चीनी निगम लि0 ईकाई महौली के सामान्य प्रबन्धक ओम प्रकाश त्रिपाठी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर नगर एवं क्षेत्र के हजारों प्रबुद्ध नर-नारी सम्मिलित हुए। नशा निवारण, दहेतज उन्मूलन, वृक्षारोपण तथा प्रौढ़ शिक्षा विस्तार कार्यक्रम चलाने के लिए परिजनों द्वारा भाव भरे संकल्प लिए गये। समीपवर्ती ग्राम चन्दा, उरदौली, कारोपाकर तथा ब्रह्मावली में भी ऐसे ही आयोजन करने की व्यवस्था बनाई जा रहीं हैं।

लुधियाना (पंजाब) श्री तीर्थराम शर्मा के प्रयासों से दीप यज्ञ आयोजन शान्ति एवं भाई-चारा का संदेश देने के साथ-साथ सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में सभी मतावलम्बी उत्साह एवं उल्लास के साथ सम्मिलित हुए। श्री सनातन धर्म महोत्सव कमेटी की सहायता से आयोजित यह कार्यक्रम समूचे क्षेत्र के लिए प्रेरणादायी बन गया। देश में व्याप्त वर्तमान अशान्ति को दूर करने के लिए ऐसे आयोजनों की आवश्यकता स्थानीय अधिकारियों ने अनुभव की।

ढोका (बिहार) दीप-यज्ञ कार्यक्रम उल्लासपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुआ। आयोजन का उद्घाटन क्षेत्रीय विधायक श्री मोतीउर्ररहमान ने किया। इस अवसर पर भू0पू0 लोकसभा सदस्य श्री हरिकिशोरिसंह तथा विधायक श्री रघुनाथ झा भी उपस्थित रहें। रचनात्मक कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के लिए स्थानीय कार्यकर्ताओं ने भाव-भरे संकल्प लिए।

बेगूसराय (बिहार) गाँधी स्टेडियम में आयोजित विशाल दीप यज्ञ कार्यक्रम समूचे क्षेत्र को युग चेतना से अनु प्राणित करता हुआ सम्पन्न हुआ। अपार जन-समूह के कारण आयोजन ने भले का रूप धारण कर लिया। कार्यक्रम का उद्घाटन पुलिस सुपरिडेन्ट श्री राज्यव वर्द्धन शर्मा द्वारा तथा सभापति व मुख्य न्यायाधीश द्वारा कराया गया। सभी भाई बहनों के पीले दुपट्टे एकरूपता का मनोहरी दृश्य उपस्थित कर रहें थे। कार्यक्रम के अवसर पर नारी जागरण शाखा का गठन किया गया। रचनात्मक कार्यक्रमों को पूरा करने के लिए कार्यकर्ताओं द्वारा व्यापक स्तर पर प्रयास किए जा रहें हैं। शान्तिकुँज में चल रहे सत्रों में सम्मिलित होने के लिए सैकड़ों परिजनों ने आवेदन पत्र भरे।

अजमेर (राज0) सुभाष उद्यान में आयोजित वेदीय दीप यज्ञ कार्यक्रम उल्लासपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुआ। 2008 थालियों में सजे दीपकों से हो रहीं आरती मनमोहक दृश्य उपस्थित कर रहीं थी। उपस्थित जनसमुदाय ने नशा निवारण, दहेज उन्मूलन, वृक्षारोपण तथा प्रौढ़-शिक्षा विस्तार के लिए भाव-संकल्प लिए। कार्यक्रम की सफलता में सर्व श्री किशोर लोढ़ा, डा0 गोपाल बाहेती, इन्दर चैनानी आदि का विशेष योगदान रहा।

कलोल (गुज0) सहग्र वेदीय दीप-यज्ञ कार्यक्रम सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ। बीस हजार भावनाशील परिजनों ने शाँतिकुँज के संदेश को सुना। रचनात्मक कार्यक्रमों को पूरा करने के लिए भाव-भरे संकल्प लिए गये। अपने समीपवर्ती क्षेत्र में अधिकाधिक परिजनों तक मिशन के प्रणेता का संदेश पत्रिकाओं के माध्यम से पहुँचाने की व्यापक योजना कार्यकर्ताओं ने बनाई।

मोदीनगर (उ0प्र0) दस ट्रेक्टर ट्रालियों में सजी झाँकियों सहित भव्य कलश यात्रा ने दीप यज्ञायोजन की विशालता का विस्तृत परिचय दिया। परिणाम स्वरूप कार्यक्रम में समुद्र की लहरों की भाँति जनसमुदाय उमड़ पड़ा। कार्यक्रम का उद्घाटन ब्लॉक प्रमुख श्री सेठ विनोद कुमार माहेश्वरी ने किया। समूचे क्षेत्र में हर शिक्षित तक पत्रिकायें पहुँचाने का संकल्प कार्यकर्ताओं द्वारा लिया गया। आयोजन की सफलता में सर्व री जी0सी0जैन, एन0पी0बंसल, श्री पचौरी, ए0के0सिंह, लाला रामविलास, जवाहरलाल, मंशाराम गुप्ता, रामकिशोर के अतिरिक्त समीपवर्ती शाखाओं के परिजनों की भी सराहनीय भूमिका रहीं।

कुम्भराज (म0प्र्र0) गायत्री शक्तिपीठ के कार्यकर्ताओं ने 25 गाँवों में अखण्ड-ज्योति के ग्राहक बनाने का अभियान चलाया हैं। इस इलाके के मीना समाज में दहेज बहुत अधिक लिया दिया जाता हैं। शाखा झडेरा के कार्यवाहक श्री निरन्जन सिंह भील ने अपने पुत्र चि0 बाबूलाल का विवाह बिना देन दहेज के श्री अमरलाल मीना की पुत्री सौ0 का0 लताबाई से यज्ञीय वातावरण में कराया। इस आदर्श परिपाटी के प्रति अनेक लोगों में उत्साह उभरा है।

औराई-वाराणसी (उ0प्र0) नगर के गण्यमान उद्योगपति श्री सुरेन्द्र कुमार वर्नवाल एवं श्री राजेन्द्र कुमार वर्नवाल द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ सम्मेलन प्रारम्भ हुआ। 2000 से अधिक श्रोताओं ने प्रेरणा ली।

दीप यज्ञ अभियान प्रारंभ करने के लिए मुख्य अतिथि सुश्री डाँचला खन्ना, उप-शिक्षा निदेशक पधारीं। प्रथम दिन मौसम खराब होने से दीप यज्ञ अगले दिन के लिए बढ़ा दिया गया। दीप यज्ञ में 1000 वेदियों पर लगभग 14000 याजकों ने बैठकर यज्ञ सम्पन्न किया। श्रोता भी बड़ी संख्या में थे। 300 से अधिक व्यक्तियों ने नशा छोड़ने के, 500 के लगभग ने दहेज न लेने और उसका प्रतिरोध करने के, 500 ने साक्षरता अभियान के लिए तथा लगभग .... ने हरीतिमा संवर्धन के संकल्प लिए।


<<   |   <   | |   >   |   >>

Write Your Comments Here:


Page Titles