परमपूज्य गुरुदेव की अमृतवाणी - शक्ति भंडार से स्वयं को जोड़ कर तो देखें

July 1994

Read Scan Version
<<   |   <   | |   >   |   >>

(गुरू पूर्णिमा की पूर्व वेला में शाँतिकुँज परिसर में 1977 में दिया गया उद्बोधन)

गायत्री मंत्र हमारे साथ-साथ ( भूर्भुवः स्वः तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न प्रचोदयात् )

मनुष्य की सामान्य शक्ति सीमित है। प्रत्येक प्राणी को भगवान ने इतना ही सामान दिया है कि वह अपने जीवन का गुजारा कर लें। कीड़ों - मकोड़ों और पशु-पक्षियों को सिर्फ इतना ही ज्ञान, साधन, शक्ति और इंद्रियाँ मिली हैं ताकि वे अपना पेट भर लें और प्रकृति की इच्छा पूरी करने के लिए अपनी औलाद पैदा करते रहें। इससे ज्यादा कुछ उनके पास हैं नहीं, लेकिन आपके पास है। अगर आपको इससे कुछ ज्यादा जानना और प्राप्त करना है, तो आपको वहाँ जाना पड़ेगा जहाँ शक्तियों के भाँडागार भरे पड़ें हैं। एक जगह ऐसी भी है जहाँ बहुत शक्ति भरी पड़ी है, जहाँ बहुत शक्ति भरी पड़ी है, जहाँ संपत्तियों को कोई ठिकाना नहीं। जहाँ समृद्धि की अनंत शक्ति है। सारे विश्व का मालिक कौन है ? भगवान । यह उसी का तो सामान है जिससे उन्होंने दुनिया को बना दिया। यहाँ जो कुछ भी वैभव आप देखते हैं, वह भगवान के भंडार का एक छोटा चमत्कार है। पृथ्वी के अलावा और भी लोक हैं। उन सबमें भी भगवान का भंडार भरा पड़ा हुआ है। बड़ा संपत्तिवान है भगवान। आपको यदि संपत्तियों की सफलताओं की, विभूतियों, की जरूरत है, तो अपना पुरुषार्थ इस काम में खर्च करिये कि उस भगवान के साथ में अपना रिश्ता बना लीजिए। उसके साथ जुड़ने में अगर आप समर्थ हो सकें, तो यह सबसे बड़ा पुरुषार्थ होगा। आप भगवान के साथ में अपना रिश्ता बना ले तो मजा आ जाये।

मालदार आदमी से रिश्ता बना लेने पर क्या हो सकता है ? लालबहादुर शास्त्री का नाम सुना है आपने, वे बिलकुल एक छोटे से आदमी थे। लेकिन पंडित नेहरू के साथ में उन्होंने अपने घनिष्ठ संबंध बना लिए जिसकी वजह से वे एम0पी0 हो गये। उनकी सहायता से व यू0पी0 के मिनिस्टर भी हो गये और फिर मरने के पश्चात् उनके उत्तराधिकारी भी हो गये। बहुत शानदार थे लालबहादुर शास्त्री, यह उनके अपने पुरुषार्थ का उतना फल नहीं था, जितना कि नेहरू जी के सहयोग का। उनकी निगाह में उनकी इज्जत जम गयी थी। उन्होंने देख लिया था कि यह आदमी बड़ा उपयोगी है, उसकी सहायता करनी चाहिए। उसकी सहायता से उनने भी लाभ उठाया, इसलिए पंडित नेहरू ने उनकी भरपूर सहायता की। ठीक यही बात हर जगह लागू होती है। भगवान एक सर्वशक्तिमान सत्ता है। उसके साथ अगर आप अपना संबंध जोड़ ले तब आपकी मालदारी का कोई ठिकाना न रहेगा। तब आप इतने सम्पन्न हो जायेंगे कि मैं आपसे क्या क्या कहूँ। आप बापा जलाराम के तरीके से संपन्न हो सकते हैं, आप सुदामा के तरीके से मालदार भी हो सकते हैं, विभीषण और सुग्रीव के तरीके से मुसीबतों से बचकर के फिर से अपना खोया हुआ राजपाट पा सकते हैं। नरसी मेहता के तरीके से हुण्डी भी आप पर बरस सकती है। यहाँ कुछ कमी है क्या ? यहाँ कोई कमी नहीं है। इसलिये यहाँ जो आपको बुलाया गया है उसका एक कारण यह भी है कि आप से कहा जाये कि आप भगवान से रिश्ता जोड़ लें। आप जो पूजा करते हैं, उपासना करते हैं, भजन करते हैं, उसका मतलब यह है कि आप इन उपायों के माध्यम से अपना रिश्ता भगवान से जोड़ लें। एक गरीब घर की लड़की की यदि किसी मालदार पति के साथ में शादी हो जाये तो वह दूसरे ही दिन से उसकी मालकिन हो जाती है, क्योंकि उसने उससे रिश्ता मिला लिया।

रिश्ता मिलाने के लिए क्या करना पड़ता है ? बस यही तो मुझे आपसे कहना था। रिश्ता मिलाने में आप ख्याल करते हैं कि रिश्वत देनी पड़ती है, चापलूसी करनी पड़ती है, पर इस ख्याल को आप हटा दीजिए। रिश्वत देकर के भगवान को अपना मित्र बना सकते हैं ? उसका अनुग्रह प्राप्त कर सकते हैं ? ऐसा मत कीजिए। साथ ही आप यह विचार मत कीजिए कि जीभ की नोक से कुछ मोटी बातें, कुछ चापलूसी की बातें और स्तोत्र पाठ करने के बाद में भगवान को आप अपना बना सकते हैं। भगवान की साझेदारी पर आप यकीन कीजिए और यह समझिये पर आप यकीन कीजिए और यह समझिये कि भगवान आपकी जुबान को नहीं, आपकी नीयत को देखता है। दृष्टिकोण को देखता है, चरित्र को देखता है, चिंतन को देखता है और आपकी भावनाओं को देखता है। अगर आप इस क्षेत्र में सूने हैं तो आपके कर्मकाण्ड कोई बहुत ज्यादा कारगर नहीं हो सकते । आप देखते हैं न कि कितने पंडित लोग हैं जो तरह-तरह के विधि-विधान और कर्मकाण्ड जानते हैं, पर सब खाली हाथ रहते हैं। आपने देखा है न कि साधु-महात्मा तरह-तरह के जाप करते हैं, पूजा-पाठ करते हैं, स्नान, ध्यान करते हैं, तीर्थ यात्रा करते हैं, लेकिन उनकी नियत भावना और दृष्टिकोण अगर ऊँचा न हुआ, व्यक्तित्व ऊँचा न हुआ, अंतःकरण ऊँचा न हुआ , तब उनका लाल-पीले कपड़े पहन लेना , तरह-तरह के आडंबर बना लेना और तरह-तरह के क्रिया-कृत्य कर लेना बिलकुल बेकार चला जाता है और सामान्य स्तर के नागरिकों से भी गयी बीती जिंदगी जीते हैं।

भगवान की कृपा कहाँ मिलती है ?

भगवान को प्राप्त करने का जो असली रहस्य है, उसे आपको जानना ही चाहिए। क्या करना होगा ? आपको भगवान के साथ जुड़ जाना होगा। जुड़ जाने को ही उपासना कहते हैं। उपासना का मतलब ही है जुड़ जायें। मैं आपको कुछ थोड़े से उदाहरण बताऊँगा। जुड़ना किसे कहते हैं ? आपने आग में लकड़ी को गिरते हुए देखा है न। उस लकड़ी की क्या कीमत है- दो कौड़ी की-जिसे आप पैर के नीचे फेंक दीजिए तो क्या , या तोड़कर फेंक दीजिए तो क्या -इधर से उधर करते रहिए। उसकी कोई कीमत नहीं हो सकती , पर आग के साथ में यदि उसको मिला दिया जाय तो आप देखेंगे कि थोड़ी ही देर में लकड़ी गरम होने लगती है और आग हो जाती है। तब आप उसे छू भी नहीं सकते और जो गुण अग्नि देवता के है वही गुण उस नाचीज लकड़ी में भी आ जाती है। ठीक यही तरीका व्यक्ति को , जीवात्मा को परमात्मा के साथ मिलने का हैं। क्या करें ? नजदीक तो आइये आप । नजदीक आने का बस एक ही तरीका है - अपने आपको सौंप देना - होम देना। भगवान की इच्छा पर चलना । लकड़ी अपने आपको सौंप देती है और होम देती है। आग जब उसको जलाती है तो जलने में वह रजामंद हो जाती है । उसी के साथ जब वह धुल गयी तो वह उसी का रूप हो जाती है । हमारी और आपकी नियति यह हो कि हम भगवान के साथ में घुल जायें । घुलने का मतलब है सौंप देंगे । उनको अपने में नहीं मिला लेंगे , अपनी मर्जी के ऊपर नहीं चलायेंगे , वरन् हम अपने को उनकी मर्जी के मुताबिक चलायेंगे । इसी का नाम समर्पण है । इसी का नाम विलय और विसर्जन है । इसी का नाम शरणागति है। बहुत से नाम इसको दिये गये हैं । उपासना का तत्वज्ञान इसी पर टिका हुआ है कि आप भगवान के अनुयायी होते हैं कि नहीं , उसका अनुशासन मानते हैं कि नहीं । आप भगवान की इच्छानुसार चलते हैं कि नहीं , उसके बताये हुए इशारे एवं संकेत पर चलते हैं कि नहीं । उपासना के साथ जुड़ा हुआ एक मात्र यही प्रश्न है और कोई दूसरा नहीं।

यह ख्याल ठीक नहीं है कि आप अपनी मनमर्जी पर चला सकते हैं और चलायेंगे । भगवान आपकी मर्जी पर क्यों कर चलने लगे ? भगवान के अपने कुछ नीति-नियम हैं , मर्यादा और कायदे हैं । आपकी खुशामद की वजह से आपकी मनोकामना पूरी करने के लिए भगवान अपने नीति-नियम को छोड़ देंगे , मर्यादा और कायदे कानून को छोड़ देंगे और अपने आपको पक्षपाती होने का इल्जाम लगायेंगे - कलंक लेंगे क्या ? नहीं ऐसा भगवान कर नहीं सकेंगे । अगर आपके मन में यह ख्याल हो कि भिन्नतों और खुशामदों से भगवान को कहीं नजदीक ला सकते हैं और उपासना कर सकते हैं तो आप यह ख्याल छोड़ दीजिए । तब क्या करना पड़ेगा ? जब एक ही काम करना पड़ेगा कि आप अपने आपको उनके हाथ की कठपुतली बना लीजिए , फिर देखिए भगवान क्या से क्या करवाते हैं । पानी दूध में मिल जाता है और उसकी हैसियत दूध के बराबर हो जाती है। छोटी सी ना चीज बूँद समुद्र में गिरती है और अपनी हस्ती को उसी में विसर्जित कर देती है और समुद्र की कीमत की हो जाती है । छोटी सी बूँद की हैसियत समुद्र के बराबर हो जाती है । दो कौड़ी का गंदा , कीचड़ से भरा हुआ नाला जब नदी में शामिल हो जाता है , तब वह नदी हो जाता है । उसका पानी नदी की तरह से पूजा जाता है । गंगा में गिरे हुए नाले का गंदा जल भी गंगाजल कहलाता है । यह कैसे हो गया ? नाले ने अपने आपको समर्पित कर दिया । किसको ? नदी को । यदि समर्पित न करता तब ? तब आपकी मनः स्थिति का होता और गंगा जी से कहता - आप नाला बन जाइये और हमारी मर्जी पूरी कीजिए । हमारे साथ-साथ रहिए । पर ऐसा हो नहीं सकता । भगवान को आप अपने जैसा नहीं बना सकते । अपनी मर्जियाँ पूरी कराने के लिए उन्हें मजबूर नहीं कर सकते । आपको ही उनके पीछे चलना पड़ेगा।

मित्रों, पारस के बारे में आप लोगों ने सुना होगा कि पारस को छूकर लोहा सोना हो जाता है, बदल जाता है । यदि लोहा वैसा ही रहे और पारस से कहे कि आप लोहा बन जाइये, तो यह संभव नहीं । पारस लोहा नहीं बन सकता । लोहे को ही बदलना पड़ेगा । चंदन के पास उगे हुए पौधे चंदन की खुशबू देते हैं और चंदन बन जाते हैं। पर आप तो यह चाहते हैं कि चंदन को ही हम जैसा बनना चाहिए । चंदन आप जैसा नहीं बन सकता । छोटी झाड़ियों को ही चंदन जैसा खुशबूदार बनना चाहिए । चंदन बदबूदार झाड़ी नहीं बन सकता । भगवान पर दबाव मत डालिए । तब क्या करना पड़ेगा ? आप उसके साथ में घुल जाइये , लिपट जाइये । बेल देखी है न आपने , वह पेड़ के साथ में लिपट जाती है और जितना ऊँचा पेड़ है , उतनी ऊँची होती चली जाती है । यदि बेल अपनी मनमर्जी से फैलती तो सिर्फ जमीन पर फैल सकती थी , और ऊँचा उठना मुमकिन नहीं था । परंतु इतनी ऊँची कैसे हो गयी ? क्योंकि वह पेड़ से गुंथ गयी , लिपट गयी । आप भी भगवान से गुंथ जाइये, लिपट जाइये , फिर देखिये कि आपकी ऊंचाई भी पेड़ पर लिपटी हुई बेल के बराबर होती है कि नहीं । भगवान बहुत ऊँचा है , आप उसके साथ जुड़कर के देखिये , उसके अनुशासन को पालिए । उसकी इच्छा के साथ चलिये , फिर आप देखिये कि भगवान के बराबर बन जाते हैं कि नहीं । पतंग अपने आपको बच्चे के हाथ में सौंप देती है । बच्चे के हाथ में उस बँधी हुई डोरी का एक सिरा होता है जिसे वह झटका देता रहता है और पतंग आसमान में जा पहुँचती है। पतंग अपनी डोरी को बच्चे के सुपुर्द न करे तब , उसे जमीन पर पड़ा रहना पड़ेगा ।

आप अपने जीवन की बागडोर और जीवन का आधार भगवान के हाथ में न सौंपे , उसकी मर्जी के अनुसार न चलें तो आप पतंग की तरीके से आसमान पर उड़ने की अपेक्षा मत कीजिए । आपने दर्पण देखा है न , उसके सामने जो चीज आती है वह दर्पण में वैसे ही दिखाई पड़ने लगती है । आपके जीवन में चारों ओर से दोष-दुर्गुण एवं कल्मष छाये हुए हैं , इसलिए आपका दर्पण भी - मानसिक स्तर भी वैसा ही बन गया है । लेकिन अगर आप भगवान को सामने रखें , उसके नजदीक जायें तो आप देखेंगे कि आपके जीवन में भी भगवान की आभा-भगवान की शक्ति उसी तरीके से बन जाती है जैसे कि दर्पण के सामने खड़े हुए आदमी की बन जाती है । वंशी अपने आपको पोली कर देती है और खाली कर देती है। पोली और खाली कर देने के बाद में फिर बजाने वाले के पास जा पहुँचती है और उससे कहती है कि आप बजाइये , जो आप कहेंगे वही मैं गाऊँगी । बजाने वाला फूँक मारने दीजिए और आप बजने के लिए तैयार हो जाइये ।

कठपुतली को आपने देखा होगा । उसके धागे बाजीगर के हाथ में लगे होते हैं । बाजीगर इशारे करता जाता है , और कठपुतली बिना कुछ कहे नाचना शुरू कर देती है । दुनिया को दिखाई पड़ता है कि कठपुतली का नाच कितना शानदार हुआ । पर वस्तुतः यह कठपुतली का नाच नहीं वरन् बाजीगर का कमाल है कठपुतली ने तो अपने शरीर के हिस्सों में धागे बँधवाये और उनको बाजीगर के हाथ में सौंप दिया समर्पण कर दिया । बस , यही आपको भी करना पड़ेगा । कठपुतली के तरीके से अगर आप बाजीगर के हाथ में अपनी जिंदगी की नाव सौंप सकते हों , अपने विचार और चिंतन सौंप सकते हों , अपनी इच्छाएँ और आकाँक्षाएँ सौंप सकते हों , तो फिर देखिये कि कैसा मजा आ जाता है । आप उस जनरेटर से संबद्ध हो जाइये जिसके साथ में जुड़ने के बाद ही बल्ब जलता है । पंखे तभी चलते हैं जब उनका संबंध बिजली घर से जुड़ जाता है। अगर आप सुनेंगे नहीं , जुड़ेंगे नहीं, तब आप रखे रहिए , आपकी कीमत ढाई रुपये है । आप प्रकाश नहीं दे सकते । आपकी हैसियत है तो ठीक है , वह आपको मुबारक , लेकिन अगर आप अनंत शक्ति के साथ न जुड़े तो सब बेकार है । अनंत शक्ति के साथ अगर आप जुड़ेंगे तो फिर देखेंगे कि कितना कमाल कर सकते हैं । इसलिए आदमी की सबसे बड़ी समझदारी यह है कि अपने आपको भगवान के साथ में जोड़ लें । उसकी शक्तियों के साथ में अपनी सत्ता को मिला दें । यह काम जरा भी कठिन नहीं है , वरन् बहुत सरल है । नल आपने देखा है न , जब वह टंकी के साथ जुड़ जाता है जिसमें पानी भरा हुआ है तो उसको बराबर पानी मिलता रहता है । अपने आप में अकेला नल कुछ भी तो नहीं है , लेकिन जब टंकी के साथ में रिश्ता मिला लिया तो उसकी कीमत बढ़ गयी । उस नल से अब आपको बराबर पानी मिलता रहेगा।

वक्त छोटा हो तो क्या , नाचीज हो तो क्या , यदि आपने सच्चे मन से भगवान के साथ अपने-आपको जोड़कर रखा है, तो भगवान की जो संपदा है , जो विभूतियाँ हैं, वह भक्त की अपनी हो जाती है और बराबर उसको मिलती चली जाती हैं । इसके लिए क्या करना पड़ेगा ? अपने आपको सौंपना पड़ेगा और क्या करना पड़ेगा भगवान को बहकाना , फुसलाना और अपनी मर्जी पर चलाना बंद करना पड़ेगा । आपको ही उसका कहना मानना पड़ेगा , आपको ही समर्पण करना पड़ेगा । बीज अपने आप को ही बनाना पड़ेगा। भगवान के खेत में अपने आपको बोइये, फिर देखिये कैसी फसल आती है । मक्का का एक दाना खेत में बो देते हैं और उसका पौधा खड़ा हो जाता है , भुट्टे आ जाते हैं और एक-एक भुट्टे में हजार-हजार दाने होते हैं । इस तरह एक बीज के -हजार दाने होते हैं । इस तरह एक बीज के -हजारों दाने हो जाते हैं। आप अपने आपको भगवान के खत में बोइये , गलिये , फिर देखिये आपकी स्थिति कहाँ से कहाँ पहुँच जाती है। गलने का मन है नहीं, हिम्मत है नहीं, तो फिर काम कैसा चलेगा। आप गलने की हिम्मत नहीं करेंगे, बीज को जिंदगी भर अपनी पोटली में रखे रहेंगे और यह अपेक्षा करते रहेंगे कि जमीन हमारे खेत लहलहाते और हमको नहीं गलना पड़े ऐसा कहीं हुआ है क्या ? ऐसा नहीं होगा। आपको गलना पड़ेगा। अगर आप नहीं गलेंगे तब आप भगवान से क्या उम्मीद करेंगे ?

आपने सुना है न कि भगवान की आदत कुछ ऐसी है कि माँगते रहते हैं। पहले हाथ पसारते हैं , बाद में कुछ देने की बात कहते हैं। उनके हाथ पर आप कुछ रख नहीं सकते तो फिर आप क्या पायेंगे ? चावलों से, धूपबत्ती से आप भगवान को खरीद नहीं सकेंगे । आप आरती करके पा नहीं सकेंगे। जीभ की नोक से स्तोत्र पाठ करके या छोटे-बड़े कर्मकाण्ड करके भगवान के अनुग्रहों के आप अधिकारी नहीं हो पायेंगे। तो फिर क्या करना पड़ेगा ? आपको अपना दृष्टिकोण , चिंतन और चरित्र , भावना और लक्ष्य सब का सब भगवान के साथ में जोड़ना पड़ेगा। जिस दिन आप यह करने को तैयार हो जायेंगे तो उस दिन आप देखियेगा क्या क्या होता है। भगवान की मर्जी तो पूरी करिये फिर देखिये आपको कुछ मिलता है या नहीं। भगवान नियत देखते हैं। अभी मैंने सुदामा का नाम लिया था। सुदामा ने अपनी पोटली दे दी थी, बाद में भगवान ने उन्हें जो दिया वह आप जानते हैं। जिसके पास भी भगवान जाते हैं माँगते जाते हैं, देते हुए नहीं। शबरी के पास भगवान गये थे तो कोई सोना -चाँदी या हीरे-मोती लेकर नहीं गये थे। वे माँगते हुए गये थे कि अरे हम बहुत भूखे हैं कुछ खाना खिलाइये। शबरी के पास जूठे बेर थे-जो कुछ भी था भगवान के सुपुर्द कर दिया। गोपियों के पास भी गये थे। गोपियों से भगवान प्यार करते थे और उनसे यही पूछते थे- लाइये आप कुछ दीजिए । कुछ नहीं तो छाछ ही माँगते थे। कर्ण से भी माँगने गये थे , बलि से भी माँगने गये थे। हर जगह भगवान माँगते ही चले आते हैं। भगवान कहीं भी जाते हैं तो मनुष्य की पात्रता को परखने के लिए , उसकी महानता को विकसित करने के लिए एक ही दबाव डालते हैं कि आपके पास क्या है, उसे सुपुर्द कीजिए। भगवान की आदत को आप जानेंगे नहीं तो मुश्किल पड़ेगा और अपने आप को सौंपने के लिए अमादा न होंगे तो आप भगवान को अपना नहीं बना सकेंगे।

भगवान की भक्ति किसे कहते हैं ? समर्पण को पर आपने तो उसे कठपुतली के तरीके से चलाने और भक्ति से उचित और अनुचित जो कुछ भी फायदे होते हों, उठा लेने को मान लिया है। आप अपनी भक्ति की इस परिभाषा को बदल दीजिए। भक्ति कैसी होती है ? इसकी एक कहानी सुनाता हूँ आपको। लैला-मजनू की कहानी सुनी है न आपने, न सुनी हो तो सुनिये। एक मजनू था जो लैला को प्यार करता था और चाहता था कि उससे शादी हो जाये। लेकिन उसका बाप तैयार नहीं था। उसने कहा-हम भिखारी के साथ अपनी बेटी की शादी नहीं करेंगे। तब लैला ने सोचा-चलो मैं ही अपनी मर्जी से शादी कर लेती हूँ, लेकिन पहले देखूँ तो सही कि ऐसे ही अपनी खुदगर्जी के लिए-मतलब के लिए ही मुझे अपने शिकंजे में कसना चाहता है , या वास्तव में मुझे प्यार करता है। प्यार करने का अर्थ होता है-देना। सो उसने सोचा चलो उसकी परीक्षा लेनी चाहिए। उसने अपनी एक बाँदी को भेजा। उसने मजनू से कहा कि लैला बहुत बीमार है, तो वह बहुत दुखी हुआ। बाँदी ने कहा-दुखी होने से क्या फायदा कर सकते हो तो कुछ मदद कीजिए। अगर प्यार करते हैं तो कुछ कीजिए न। तो उसने कहा , क्या दूँ ? बाँदी ने कहा कि डाक्टरों ने कहा है कि लैला की नसों में खून चढ़ाया जायेगा। तो क्या आप अपना खून देंगे जिससे लैला की जान बचायी जा सके । मजनू फौरन तैयार हो गया और चाँदी का जो कटोरा बाँदी लायी थी उसे अपने खून से लबालब भर दिया और बोला-बाँदी जल्दी आना अभी मेरे शरीर में जितना भी रक्त है मैं सब उसके सुपुर्द कर दूँगा। मैं उसे मुहब्बत करता हूँ और मुहब्बत का अर्थ होता है-देना। इसलिए मैं तो देने ही देने वाला हूँ। बाँदी रक्त का कटोरा लेकर चली गयी। शेष नकली मजनुओं को भगा दिया गया लैला ने अपने बाप से कहा कि जो मुझ से इतनी मुहब्बत करता है और जो मुहब्बत की कीमत को समझता है उसके साथ तो मैं रहूँगी ही। लैला की मजनू के साथ शादी हुई थी। आपकी भी शादी भगवान के साथ हो सकती है , आप जरूर भगवान के साथ शादी कर सकते हैं।

इसके लिए करना क्या चाहिए ? एक ही बात करनी चाहिए-भगवान की मर्जी पर चलने के लिए आमादा हो जाइये। जो कुछ वह आप से चाहते हैं , वह आप कीजिए । आप चाहते हैं ठीक है , लेकिन जो आप चाहते हैं उससे पहले भगवान ने बहुत कुछ दे दिया है। उसने आपको इनसान की ऐसी बेहतरीन और समर्थ जिंदगी दी है कि इसके आधार पर आप अपनी मनमर्जी पूरी कर सकते हैं। मनमर्जी के लिए कोई कमी नहीं है। आपके हाथ कितने बड़े हैं, अकल कितनी है , आपकी आँखें और जुबान कितनी शानदार है। आप अपनी दैनिक जरूरतों की -जिनकी भगवान से अपेक्षा करते हैं , उनके लिए अपेक्षा मत कीजिए। आप जो पुरुषार्थ से कमाते हैं उसमें संतोष कर सकते हैं अथवा कम में काम चला सकते हैं आप अपनी हवस और अपनी ख्वाहिशें , तमन्नाएं और इच्छायें अपनी महत्वाकाँक्षाओं को पूरा करने के लिए क्या भगवान को दबोचेंगे, भगवान को मजबूर करेंगे क्या ? क्या वह कर्तव्य की बात को छोड़ दें और आपके लिए पक्षपात करने लगें और कर्मफल की महत्ता का परित्याग कर दें। आप ऐसा मत कीजिए, भगवान को न्यायाधीश रहने दीजिए। आप भगवान को बेइज्जत मत कीजिए। आप अपनी मर्जी के लिए उनको पक्षपाती मत बनाइये। ऐसा वे करेंगे भी नहीं। आप बनाना चाहें तो भी वे नहीं करेंगे।

इसलिए तरीका सिर्फ एक ही है कि आप उस शक्ति के भंडार के साथ मैं अपने आपको मिला लीजिए , जोड़ लीजिए। मिलाने और जोड़ने का तरीका वही है अर्थात् आपको उनकी मर्जी पर चलना पड़ेगा । आप अपनी मर्जियाँ खत्म कीजिए , अपनी आकाँक्षायें खत्म कीजिए अपनी इच्छायें खत्म कीजिए। आप उन्हीं के हो जाइये और उन्हीं के साथ रहिए। जब आप भगवान के साथ हो जाते हैं तो वे आपके ही जाते हैं। आप उनके हो जाइये और अपना बना लीजिए राजा हरिश्चन्द्र बिके थे एक बार , डोमराजा खरीद ले गया था उन्हें। भगवान भी चौराहे पर बिकने के लिए खड़े हैं। वे आवाज लगाते है कि हम बिकने के लिए खड़े हैं कि हमको खरीद लिया जाय। जो हमको खरीद लेगा, उसी की सेवा करेंगे, उसी के साथ-साथ रहेंगे। आप चाहें तो उनको खरीद सकते हैं। क्या कीमत है ? आप अपने आपको उनके हाथों बेच दीजिए और उन्हें अपने हाथों खरीद लीजिए। स्त्री अपने हाथों अपने आपको अपने पति के हाथों सौंप देती है, अपने आपको बेच देती है और इसकी कीमत पर पति को खरीद लेती है। बस यही मित्रता का रास्ता है, यही भगवान की भक्ति का रास्ता है। आपको अपने जीवन में हेर फेर करना ही पड़ेगा और करना ही चाहिए। आप अपने घिनौने चिंतन को बदल दीजिए, छोटे दृष्टिकोण को बदल दीजिए,। लोभ और लालच से बाज आइये और भगवान की सुन्दर दुनिया को ऊँचा बनाने के लिए शानदार बनाने के लिए, उनके राजकुमार के तरीके से उनकी संपदा को, उनकी सृष्टि को ऊँचा और अच्छा बनाने के लिए कमर कसकर खड़े हो जाइये। आप समर्पित हो जाइये, शरणागति में आइये, विलय कीजिए-विसर्जन कीजिए, फिर देखिये आप क्या पाते हैं ? बीज के तरीके से गल जाइये और पेड़ के तरीके के उगने की तैयारी कीजिए। आप त्याग नहीं करेंगे तो पा कैसे लेंगे। जो त्याग करना है उसमें जप करना ही काफी नहीं है, जरूरी तो है, पर काफी नहीं। भगवान को चावल चढ़ा देना, धूपबत्ती उतार देना, आरती उतारना जरूरी तो है, पर काफी नहीं है। ज्यादा करने के लिए आप अपना कलेजा चौड़ा कीजिए और तैयारी कीजिए। आज मुझे यही निवेदन करना था, आप सब लोगों से।


<<   |   <   | |   >   |   >>

Write Your Comments Here:


Page Titles






Warning: fopen(var/log/access.log): failed to open stream: Permission denied in /opt/yajan-php/lib/11.0/php/io/file.php on line 113

Warning: fwrite() expects parameter 1 to be resource, boolean given in /opt/yajan-php/lib/11.0/php/io/file.php on line 115

Warning: fclose() expects parameter 1 to be resource, boolean given in /opt/yajan-php/lib/11.0/php/io/file.php on line 118