सन्त-राष्ट्र की आत्मा

December 1969

Read Scan Version
<<   |   <   | |   >   |   >>

“एक नागरिक का ही सही-अपमान तो किसी वेश्या का भी नहीं होना चाहिये। मनुष्य का अधिकार किसी को सुधारने और सही पथ-प्रदर्शन करने में तो है पर अपशब्द और अपमान तो एक बच्चे का भी असह्य है सेनापति! जाओ युद्ध की तैयारी करो। सम्राट् विश्वजित् की आज्ञा टालना किसके लिये सम्भव था। महामन्त्री और आचार्य दसमेध ने भी समझाया-”महाराज! जिस तरह मातायें बच्चों की छोटी-छोटी भूलें क्षमा कर देती हैं, उसी प्रकार केवर्त्त सम्राट् तोमराज की भूल भी साधारण है, नागरिक अनंगपाल के पास वहाँ की स्वर्ण-मुद्रायें न होती तो उसे अपमानित न किया गया होता।

विश्वजित् अपनी प्रजा को प्राणों से भी अधिक प्यार करते थे, इसलिये किसी का भी कहा उनने सुना नहीं। उसी दिन सेना सजा दी गई और कैवर्त पर चढ़ाई कर दी गई।

कई दिन के निरन्तर युद्ध के बाद भी कैवर्त्त को जीता न जा सका। युद्ध की अवधि बढ़ती ही गई। तभी एक दिन एक विचित्र घटना घटी। कैवर्त राज्य के प्रकाण्ड पण्डित ओर सन्त देवलाश्व विश्वजित् के सैनिक खेमों के पास से गुजरे। सैनिकों ने समझा यह कोई गुप्तचर है, सो उन्हें बन्दी बनाकर महाराज के सामने लाया गया। महाराज विश्वजित् ने उन्हें प्राण-दण्ड की सजा सुना दी।

तेज आँधी की तरह यह खबर सारे कैवर्त देश में फैल गई कि सन्त देवलाश्व बन्दी बना लिए गये हैं और उन्हें शीघ्र ही मृत्यु-दण्ड दिया जाने वाला हैं। विश्वजित् के से भी प्रजा को जो कष्ट न हुआ था, वह देवलाश्व के बन्दी बना लिये जाने से हो गया। कैवर्तवासियों ने अपने प्रिय सन्त के लिये अन्न-जल का भी परित्याग कर दिया। सारे राज्य में शोक छा गया।

रात्रि के चतुर्थ प्रहर में जबकि विश्वजित् की सेनायें युद्ध की तैयारी कर रही थी-एक आकृति वहाँ पहुँची और सैनिकों से निवेदन किया में कैवर्त का राजदूत हैं, मुझे विश्वजित् के पास सम्राट् तोमराज का सन्देश पहुँचाना है। इस पर आगन्तुक को नरेश विश्वजित् के पास पहुँचा दिया गया।

“कहो! क्या सन्देश लाये हो सम्राट् तोमराज का। क्या उन्होंने पराजय स्वीकार कर ली।” स्वाभिमान से अपनी मूँछों पर ताज देते हुये विश्वजित् ने प्रश्न किया।

नहीं महाराज, कैवर्त नरेश इनने भीरु नहीं जो युद्ध सम्पन्न हुये बिना पराजय स्वीकार कर लें पर यदि आप बन्दी सन्त देवलाश्व को मुक्त कर दें तो वे उनके बदले आपको दो करोड़ स्वर्ण मुद्रायें भेंट कर सकते हैं।

यस! गुप्तचर का मूल्य कुल दो करोड़ रुपये। बोलो दूत उन्हें इस बन्दी से इतना मोह क्यों हैं? विश्वजित् ने उसी वीर भाव से प्रश्न किया।

आगन्तुक ने उत्तर दिया- “महाराज! वह गुप्तचर नहीं यथार्थ ही एक बड़े अनाथ हो जायेगा, पथ-भ्रष्ट हो जायेगा, हम स्वदेश को पथ-भ्रष्ट होने के बचाने के लिये दो करोड़ स्वर्ण-मुद्रायें तो क्या सम्पूर्ण राज्य आपकी भेंट कर सकते हैं।

इसका प्रमाण? विश्वजित् ने फिर प्रश्न किया। शान और स्वाभिमान वहीं पूर्ववत्। और उत्तर में आगन्तुक ने अपना दाहिना हाथ आगे बढ़ा दिया। अनामिका पर शोभित मुद्रिका में साफलिखा था-”सम्राट् तोमराज!”

और तब विश्वजित् ने अपना राज्यासन छोड़ दिया तो तोमराज को हृदय से लगाते हुए कहा-सम्राट् हम आज आपसे पराजित हुए। आप सम्राट् नहीं हमारे गुरु हैं, मार्ग दर्शक हैं। सचमुच जिस राष्ट्र में सन्त को सम्मान नहीं मिलता, वह पथ-भ्रष्ट कर दिए गये और विश्वजित् की सेनायें भी वापिस लौट पड़ी।


<<   |   <   | |   >   |   >>

Write Your Comments Here:


Page Titles