रविवार का व्रत उपवास

July 1961

Read Scan Version
<<   |   <   | |   >   |   >>

(पं. लम्बोदर मिश्र केखडीह)

उपवास का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में बड़ा महत्व है। पेट के पाचन यंत्रों को उपवास से विश्राम मिलता है, फलस्वरूप वे शक्ति संचय करके और भी अधिक उत्साह से काम करने लगते है। कर्मचारियों को साप्ताहिक छुट्टी मिलती है, नगरों के बाज़ार भी सप्ताह में एक दिन बन्द रहते है। इससे घाटा किसी को नहीं वरन् सभी को लाभ है। एक दिन छुट्टी मिलने से छः दिन की थकान मिटाने और अगले छः दिन तक उत्साह पूर्वक काम करने के लिए शक्ति संचय का अवसर मिल जाता है। दिन में ठीक प्रकार काम तभी हो सकता है जब रात में सोने की छुट्टी मिले। यदि कोई लोभी इस छुट्टी से हानि की संभावना समझ कर दिन रात काम ही करता रहे तो इससे उसका कल्पित अतिरिक्त लाभ तो मिलेगा नहीं, शक्ति के समाप्त हो जानो से उलटी हानि ही होगी।

पेट को विश्राम देने की समस्या भी ठीक इसी प्रकार की है। इससे पेट की कमजोरी दूर होती है, जो अपच आमाशय एवं आँतों में जमा है वह इस विश्राम के दिन पच जाता है। दफ्तर के जिन बाबुओं के पास बहुत काम रहता है और कागज रोज नहीं निपट पाते वे उस पिछड़े हुए काम को छुट्टी के दिन पूरा कर लेते है। पेट के बारे में भी यही बात है। यदि पिछला अपच जमा है तो उसे वह उपवास के दिन पचाकर शरीर को उदर व्याधि से ग्रस्त होने से बचा लेता है। सारी बीमारियों की जड़ अपच है। यदि पेट को विश्राम देते रह कर अपच से बचे रहा जाये तो बीमारियों से आसानी के साथ छुटकारा प्राप्त हो सकता है। रोग ग्रस्त होकर लोग बहुत कष्ट पाते है और धन व्यय करते है। दुर्बलता के कारण उनका उपार्जन कार्य एवं इन्द्रिय बल घट जाता है, इससे दरिद्रता और निराशा की चिन्ताजनक परिस्थितियों में पड़ना पड़ता है। उपवास में कुछ विशेष कष्ट नहीं है पर लाभ बहुत है।

मानसिक चिन्ताओं दुर्गुणों और कुविचारों का समाधान करने में भी उपवास का विशेष महत्व है। पापों के प्रायश्चित में उपवास कराया जाता है। इसे आत्म दंड भी माना जाता है पर वास्तविकता यह है कि अन्न दोष के कारण जो विक्षेप मन में उठते रहते है वे उपवास के समय नहीं उठते और आत्मा के सतोगुण को विकसित होने का अवसर मिल जाता है। यह अनुभव की बात है कि जिस दिन उपवास रखा जाता है उस दिन कुविचार बहुत कम आते है, कुसंस्कार दबे रहते है और पाप कर्मों की ओर सहज की अरुचि होती है। बारबार उपवास करते रहने से यह सत् प्रवृत्तियाँ अभ्यस्त होती जाती है और दिन-दिन मनुष्य अधिक सतोगुणी बनता जाता है। आत्म उत्कर्ष और मानसिक सुधार के लिए उपवास का इतना अधिक लाभ है कि उसे धर्म व्यवस्था में महत्त्वपूर्ण स्थान दिया गया है।

अखण्ड ज्योति परिवार में साप्ताहिक उपवास रविवार को किया जाता है। गायत्री का देवता सविता है। सविता अर्थात् सूर्य। सूर्य का दिन रविवार है। इस दिन का कुछ विशेष वैज्ञानिक महत्व है। उपवास करने वाले व्यक्ति की आत्मा सविता देवता से विकीर्ण होने वाली सूक्ष्म आध्यात्मिक तरंगों को अधिक मात्रा में ग्रहण करती है फलस्वरूप उसे शारीरिक और मानसिक ही नहीं, कुछ विशेष आध्यात्मिक लाभ भी प्राप्त होते है। इस दृष्टि से अन्य दिनों की अपेक्षा रविवार के दिन उपवास रखने को और भी अधिक महत्व है। शास्त्रकारों का भी ऐसा का कथन है। सूर्य पुराण में रविवार के दिन उपवास रखने का महात्म्य इस प्रकार वर्णन किया गया है-

उस समय शौनक ऋषि के आश्रम में अति बुद्धिमान सूतजी ने आगमन किया उस समय शौनक अनेक ऋषियों के सहित स्वयं वहाँ विराजमान् थे। शौनक ने सूतजी को आते देख सम्पूर्ण शिष्यों के सहित पृथ्वी पर गिरकर साष्टांग आसन देकर र्स्वथ सम्पूर्ण मुनियों सहित स्वस्थान में विराजे । मुनियों की श्रद्धा को देखकर सूतजी ने कहा- हे मुनियों ? मैं आप लोगों के समझ रविवार के व्रत को सविस्तार वर्णन करता हूँ उसे आप लोग पूर्वक सुने। एक समय नारद ऋषि घूमते हुए पृथ्वी के अग्निकोणस्थित कोणर्क नामक पवित्र स्थान में पहुँचे। वह स्थान लवण समुद्र के समीप एक पवित्र भूमि है वहाँ श्रीकृष्णाजीर्योत्पन्न जाम्ववती के पुत्र साम्व को कुष्ठ रोग से पीड़ित देख उन्होंने पूछा- हे साम्व आपका इस प्रकार कुरूप क्यों हुआ, उसे आप सविस्तार वर्णन करें।

नारद ने उपर्युक्त वचन को सुनकर भक्ति पूर्वक साम्ब ने प्रणाम कर कहा- हे प्रभु आग तो सर्वज्ञ है अतः आपको सर्वविदित ही है मैं और क्या कहूँ जो आप मुझे पूछ रहे है। आपके आदेश पालन हेतु मैं बता रहा हूँ। हे मुनि! किसी कारण से पिता ने मुझ पर क्रोधित होकर कष्ट रोगी होओ कह कर आप दिया। हे गुरुदेव! मुझे इससे मुक्ति का कोई उपाय बताये, मैं आपसे इतनी बिनती करता हूँ।

ऋषि श्रेष्ठ नारद साम्ब का वचन सुनकर बोले हे साम्ब इस रोग से मुक्ति पाने के लिए आप रविवार का व्रत करें जिसे ब्रह्मादि देवताओं ने करके सद्गति प्राप्त की एवं सर्वजनों का मनोरथ पूरक यह व्रत है। इस व्रत को करने वाला अंचल सम्पत्ति प्राप्त कर सम्पूर्ण रोगों से मुक्ति प्राप्त करता है। इसी रविवार व्रत के करने से ब्रह्मा ने रचना शक्ति प्राप्त की। तथा इन्द्र देव इसी के प्रभाव से हजारों लोक में विचरण कर सहस्राक्षः कहलाए। कुबेर इस व्रत को कर धनवान् बने; यम ने भी प्राणी हस्या से मुक्ति प्राप्त की, अग्नि ने सर्व भक्षण किया पर उनको इसके प्रभाव से एक भी दोष न लगा। अनेक युग तक राक्षस राज सुकेश भी इसके वरदान से जीवित रहा। सप्तद्वीप विख्यात नल राजा ने इस व्रत को करके पुनः स्वाराज्य तथा पत्नी को प्राप्त किया। कृपालु प्रभु रामचन्द्र ने इसी के प्रभाव से रावण का वध किया। धर्मपुत्र युधिष्ठिर महाभारत युद्ध में कौरव दल को जीतकर समस्त पृथ्वी के राजा हुए। इन्हीं का ध्यान कर देवताओं का वास स्थान स्वर्ग में हुआ। मैं भी उन्हीं सूर्य की कृपा से श्वासत परब्रह्म होकर सर्व स्थान का दर्शन कर रहा हूँ। अतः आप भी इस महिमामयी व्रत को कर सवेदा शुभ फल की अभिलाषा करें।

नारद के मुख से साम्ब ने श्रद्धापूर्वक रविवार व्रत का महात्म्य सुना और वह संकल्प पूर्वक व्रत करके पितृ आप से मुक्ति पाकर संपत्ति युक्त हुए। एवं इस लोक में ऐश्वर्यशाली होकर अन्तकाल में बैकुण्ठ धाम को प्राप्त हुए। यह रविवार व्रत उसी दिन से इस मंडल में विख्यात हुआ।

उपरोक्त पौराणिक उपाख्यान में अलंकारित दृष्टि से कुछ अत्युक्ति हो सकती है पर इतना निश्चित है कि उपवास से लाभ होता है और उपवास के लिए रविवार का दिन अधिक श्रेष्ठ है।


<<   |   <   | |   >   |   >>

Write Your Comments Here: