अग्निहोत्र से मानसिक रोगों का निवारण

August 1975

Read Scan Version
<<   |   <   | |   >   |   >>

सभी जानते हैं कि आक्सीजन मनुष्यों के लिए और कार्बन गैस पेड़-पौधों के लिए उपयोगी होती हैं। विज्ञान के आरम्भिक विद्यार्थी भी यह समझते हैं कि आग जलाने से उस क्षेत्र की आक्सीजन खर्च होती है और कार्बन बढ़ती है। सामान्य जानकारी के आधार पर अनावश्यक रूप से आग जलाना मानवी श्वास संपदा को हानि पहुँचाता है। इस दृष्टि से हवन-यज्ञ को भी विरोध किया जाता है और उसे हानिकारक बताया जाता है।

पर यह मोटी दृष्टि भर है। बारीकी से पर्यवेक्षण करने पर नये तथ्य सामने आते हैं। विष साधारणतया मारक गुण वाला होता है। पर उसे विशेष प्रकार से शोधित करके विशेष सम्मिश्रण विधान से तैयार करके देने पर असाध्य रोगों की चिकित्सा होती है और “विषस्य विष भौषधम्” की उक्ति चरितार्थ होती है। अग्निहोत्र के संबंध में भी वही बात लागू होती है।

साँस के साथ जो वायु भीतर जाती है उसमें प्रायः 20 प्रतिशत ऑक्सीजन और 0.3 प्रतिशत कार्बनडाइ ऑक्साइड होती है। जब साँस छोड़ी जाती है तो उसमें 3 प्रतिशत कार्बनडाइ ऑक्साइड और 16 प्रतिशत ऑक्सीजन रहती है।

यदि किसी कारण शरीर को ऑक्सीजन बम मिले-अशुद्ध वायुमण्डल में उसका अंश कम हो-अथवा शरीर की भीतरी स्थिति उसे कम मात्रा में सोख सके तो शारीरिक बीमारियों के अतिरिक्त मानसिक विकृतियाँ भी खड़ी हो जायेगी। लड़खड़ा कर बोलना, आंत्रशोध, चिड़चिड़ापन, थकावट, भय एवं आशंका समलिंगी मैथुन, अभिलाषा जैसे मनोविकारों और स्नायविक असंतुलनों से गति व लोग देख गये हैं जिनके शरीर में आक्सीजन की कमी और कार्बनडाइ ऑक्साइड की अतिरिक्त मात्रा पाई जाती है। कई बार ऑक्सीजन की अधिक मात्रा का शरीर द्वारा शोषण किया जाना भी हानिकारक होता है यद्यपि उसके लक्षण भिन्न प्रकार के होते हैं।

वायु संतुलन की चिकित्सा पद्धति मानसिक रोगियों के लिए प्रयुक्त की जाती है। डा0 लोवनहार्ट ने सन् 1926 से यह प्रयोग आरम्भ किये थे। उन्होंने वैटेट्रेंनिक शिजोफेनिया के रोगियों पर- कार्बनडाइ ऑक्साइड के उपचार किये और आशाजनक परिणाम प्राप्त किये ।इन सफलताओं से प्रभावित होकर सन् 1947 में वान मेन्डुला ने साइकोन्यूरोसिस के मरीजों पर कार्बन ऑक्साइड की मात्रा को उपचार का केन्द्रबिन्दु मानकर अपने प्रयोग किये। इसके सत्परिणामों को उन्होंने विस्तार पूर्वक सन् 1950 में निबन्ध रूप में प्रकाशित कराया।

उन्होंने कई रोगियों को कार्बनडाइ ऑक्साइड 30 प्रतिशत और ऑक्सीजन 70 प्रतिशत मिलाकर फेस माक्स उपकरण में भरी और उसमें साँस लेने की व्यवस्था की, रोगी 20-24 बार इस कृत्रिम वायु में गहरी साँस लेते। एक दिन छोड़कर वह उपचार किया जाता। उस समय तो रोगी को घुटन अनुभव होती और चेहरे तमतमा जाते, पर पीछे उन्हें राहत मिलती। ऐसे 25 उपचारों के बाद रोगियों को काफी राहत मिली और उनकी अधिकाँश व्यथाएं दूर हो गई।

ऑक्सीजन की समुचित मात्रा कोशिकाओं को किसी वजह से न मिले तो मस्तिष्कीय विकृतियाँ उत्पन्न होगी। नवीनतम न्यूरोलॉजी शोध तरह-तरह के मनोविकारों का शमन करने के लिये कार्बनडाइ ऑक्साइड की विभिन्न मात्राएं देते हैं और रोग निवारण में सफलता प्राप्त करते हैं। अग्निहोत्र द्वारा उत्पन्न हुई कार्बनडाइ ऑक्साइड ठीक इसी प्रकार का उपचार है जो प्रत्यक्ष में हानिकारक देखते हुए भी अनेकों मानसिक रोगों के निवारण में इतना अधिक सहायक होता है जिसे देखते हुए थोड़ी सी ऑक्सीजन का आग जलने से खर्च हो जाना कोई बड़ी हानि नहीं है।


<<   |   <   | |   >   |   >>

Write Your Comments Here:


Page Titles