कला और उसका सदुपयोग

June 1963

Read Scan Version
<<   |   <   | |   >   |   >>

मानव अन्तःकरण को पुलकित एवं भावविभोर करने की क्षमता कला में रहती है। कला का वासना को भड़काने में इन दिनों बड़ा हाथ रहा है। अब इस महान शक्ति को हमें जीवन निर्माण एवं समाज रचना की महान प्रक्रिया में लगाना होगा। कला शाश्वत है। उसमें दोष कुछ नहीं वरन् मानव अन्तः-करण का सीधा स्पर्श कर सकने की क्षमता से सम्पन्न होने के कारण वह आवश्यक है और अभिनन्दनीय हैं। विरोध का एक मात्र तथ्य है कला का दुरुपयोग, इसे रोका जाना चाहिए और इस सृजनात्मक शक्ति को जन मानस की श्रेष्ठता की ओर प्रेरित करने के लिए प्रयुक्त करना चाहिए।

इस संदर्भ में नीचे दस सुझाव प्रस्तुत किये जाते हैं-

71-वक्तृत्व कला का विकास

बोलना संसार की सबसे बड़ी कला है। व्यक्तिगत जीवन में जन सहयोग का लाभ प्राप्त करना मुख्यतया मनुष्य को बोलने, बात करने की शैली पर निर्भर है। मीठा बोलने से पराये अपने हो जाते हैं और कटु भाषण से अपने पराये बनते हैं। जीवन की प्रगति में उतनी और कोई बात सहायक नहीं होती जितनी शिष्ट, मधुर, उदार और परिमार्जित वाणी। इसी प्रकार सामाजिक जीवन में सफलता प्राप्त करने का भी बहुत कुछ श्रेय विधिवत् वक्तृत्व पर ही निर्भर रहता है। अपने पक्ष को ठीक प्रतिपादित करने में वही व्यक्ति सफल होता है जिसकी भाषण-शैली परिमार्जित है। युग-निर्माण के लिए प्रधानतया हम सबको इसी शस्त्र का पग-पग पर उपयोग करना पड़ेगा। इसलिए उसका अभ्यास भी होना ही चाहिए। व्यक्तिगत वार्तालाप में और जन समूह के सामने भाषण देने में किन तथ्यों पर ध्यान रखना और किन बातों का अभ्यास करना आवश्यक है, इसका प्रशिक्षण अखण्ड-ज्योति सदस्यों को विधिवत् मिलना चाहिए। अन्यथा बौद्धिक क्रान्ति का यह विशाल अभियान किस प्रकार व्यापक बन सकेगा।

72- गायकों का संगठन

भाषण की भाँति ही गायन का भी महत्व है। विधिवत् गाया हुआ गायन मनुष्य के हृदय को पुलकित कर देता है। भावनाओं को तरंगित करने की उतनी ही शक्ति गायन में रहती है जितनी विचारों को बदलने की भाषण में रहती हैं। गायकों को संगठित करना चाहिए और उन्हें युग-निर्माण भावनाओं के अनुभव कविताएँ सीखने तथा गाने की प्रेरणा देनी चाहिए।

जहाँ-तहाँ भजन मंडलियाँ और कीर्तन मंडलियाँ अपने बिखरे रूप में पाई जाती हैं, उन्हें संगठित करना अभीष्ट होगा। व्यक्ति गत रूप से जो लोग गाया करते हैं उन्हें भी अपनी कला द्वारा जन समूह को लाभ पहुँचाने की प्रेरणा करनी चाहिए। सामूहिक संगीत कार्यक्रमों का आयोजन समय-समय पर होता रहे और उनमें उत्कर्ष की भावनाओं की प्रधानता रहे ऐसा प्रयत्न करना चाहिए।

73-संगीत शिक्षा का प्रबंध

गाने बजाने की क्रमबद्ध शिक्षण व्यवस्था न होने से ऐसे लोगों की कला अविकसित ही पड़ी रहती है, जिनके गले मधुर हैं और लोगों को प्रभावित करने की प्रक्रिया विद्यमान है। साधारण गायन और मामूली बाजे बजाने का शिक्षण कोई बहुत बड़ा काम नहीं है। उसे मामूली जानकार भी कर सकते हैं। खंजरी, करताल, मजीरा, ढोलक, चिमटा, इकतारा जैसे बाजे लोग बिना किसी के सिखाये-देखा-देखी ही सीख जाते हैं। यदि उनकी व्यवस्थित शिक्षण व्यवस्था हो तो उसका लाभ अनेकों को आसानी से मिल सकता है और नये गायक तथा बजाने वाले पैदा हो सकते हैं।

74-चित्र कला का उपयोग

सजावट की दृष्टि से चित्रों का प्रचलन अब बहुत बढ़ गया है। कमरों में, पुस्तकों में, पत्र-पत्रिकाओं में, दुकानों पर, कलेण्डरों में, विज्ञापनों में सर्वत्र चित्रों का बाहुल्य रहता है। इनमें से अधिकाँश कुरुचिपूर्ण, गंदे, अश्लील, किम्वदन्तियों पर आधारित, निरर्थक एवं प्रेरणाहीन पाये जाते हैं। आवश्यकता इस बात की है कि महापुरुषों, त्यागियों, लोक सेवियों और आदर्श चरित्र व्यक्तियों के तथा प्रेरणाप्रद घटनाओं के चित्रों का बाहुल्य हो और उन्हें देखकर मन पर श्रेष्ठता जागृत करने वाले संस्कार पड़ें। इस परिवर्तन में ऐसे चित्रकारों का सहयोग अभीष्ट होगा जो अपनी कला से जनमानस में ऊर्ध्वगामी भावनाओं का संचार कर सकें। ऐसे भावपूर्ण चित्र तथा प्रेरणाप्रद आदर्श वाक्यों, सूक्तियों तथा अभिवचनों के अक्षर भी कलापूर्ण ढंग से चित्र जैसे सुन्दर बनाये जा सकते हैं। अनीति के विरोध में व्यंग्य चित्रों की बड़ी उपयोगिता है। कलाकारों को ऐसे ही चित्र बनाने चाहिए और जन मानस को बदल डालने में महत्वपूर्ण योगदान देना चाहिये।

75-चित्र प्रकाशन की महत्ता

उपरोक्त प्रकार के चित्रों का प्रकाशन व्यवसाय बड़े पैमाने पर आरम्भ करके और उन्हें अधिक सस्ता एवं अधिक सुन्दर बनाकर समाज की बड़ी सेवा की जा सकती है। चित्र प्रकाशन जहाँ एक लाभदायक व्यवसाय है वहाँ प्रभावोत्पादक भी है। चित्रकारों से चित्र बनवाने, उन्हें छापने, विक्रेताओं के पास पहुँचाने, बेचने के काम में अनेक व्यक्तियों को रोटी भी मिल सकती है। इस व्यवसाय के आरम्भ करने वाले कितने ही आदमियों को रोटी देने, समाज में भावनाएँ जागृत करने एवं अपना लाभ कमाने का श्रेयस्कर व्यापार कर सकते हैं। साहित्य की ही भाँति जन भावनाओं के जागृत करने में चित्रकला भी उपयोगी है। 76-प्रदर्शनियों का आयोजन

प्रदर्शनियों के जगह-जगह आयोजन किए जायँ। वर्तमान काल की सामाजिक एवं नैतिक बुराइयों के कारण होने वाले दुष्परिणामों के बड़े-बड़े चित्र बनाकर उन्हें सुसज्जित रूप से किसी कमरे या टेण्ट में लगाया जाय और दर्शकों को चित्रों के आधार पर वस्तु स्थिति समझाई जाय तो यह एक बड़ा प्रभावशाली तरीका होगा। बुराइयों की बढ़ोतरी की चिन्ताजनक स्थिति से भी जनता को अवगत रखा जाना आवश्यक है। इसके लिये पत्रों में छपे हुये समाचारों या रिपोर्टों के उद्धरण छोटे अक्षरों में चित्रों की भाँति ही सुसज्जित बनाकर प्रदर्शित किए जा सकते हैं।

बुराइयों के प्रति क्षोभ और घृणा, सतर्कता, विरोध और संघर्ष की भावना उत्पन्न करने के लिए जिन प्रकार चित्रों वाक्य-पटों का प्रदर्शन आवश्यक है, इसी प्रकार अच्छाइयों की बढ़ती हुई प्रगति एवं घटनाओं की जानकारी कराने वाले चित्र एवं वाक्य पट इन प्रदर्शनियों में रहें जिससे सेवा, त्याग, प्रेम, उदारता की भावनाओं को चरितार्थ करने, सन्मार्ग पर चलने और सत्कर्म कटने के लिये प्रेरणा मिले। इस प्रकार की प्रदर्शनियाँ मेले उत्सवों पर तथा अन्य अवसरों पर करते रहने के लिये व्यवस्थित योजना बनाकर चला जाय तो इससे भावनाओं के उत्कर्ष में बड़ी सहायता मिलेगी।

77-अभिनय और लीलाएँ

भगवान राम और कृष्ण की लीलाएँ जगह-जगह धूम-धाम से होती हैं। इनके व्यवस्थापन का ऐसा प्रयत्न करे कि उनमें से निरर्थक एवं मनोरंजक अंश कम करके शिक्षा एवं सन्मार्ग की प्रेरणा उत्पन्न करने वाले अंश बढ़े। उपस्थित जनता को समझाने का भी सुधरा हुआ ढंग काम में लाया जाय। जगह-जगह अगणित मेले-ठेले होते हैं, उनके पीछे कोई न कोई इतिहास या परंपरा होती है। इसको किसी लीला, अभिनय, एकाँकी प्रदर्शनी, गायन, संगीत पोस्टर, आदि से रूप के उपस्थित किया जाय, जिससे उन मेलों में आने वाली जनता उन आयोजनों के मूल कारणों को समझे और उस मेले का कुछ भावनात्मक लाभ भी उठाये। रामलीला आदि में अभिनय करने वाले का उनका संचालन करने में कुशल लोग अपने-अपने क्षेत्रों में ऐसे आयोजनों का प्रबन्ध कर सकते हैं। इससे मेलों का आकर्षण भी बढ़ेगा और प्रचार कार्य की भी श्रेष्ठ व्यवस्था बनेगी।

78- नाटक और एकांकी

सामूहिक खूली लीला अभिनयों की भाँति ही उनका सुधरा और अधिक सुन्दर रूप नाटक मंडलियों के रूप में बनता हैं। रास लीलाओं का वर्तमान रूप वैसा ही है। बड़ी नाटक मण्डलियों की बात यहाँ नहीं की जा रही है। थोड़े से उपकरणों का रंगमंच बनाकर अनेक महापुरुषों के जीवनों की श्रेष्ठ घटनाओं, ऐतिहासिक तथ्यों तथा सामाजिक स्थिति का चित्रण करने वाले नाटकों की व्यवस्था करके उन्हें साधारण जनता के मनोरंजन का माध्यम बनाया जा सकता है। ऐसी मंडलियाँ व्यवसायिक आधार पर गठित हो सकती हैं। जन स्थिति के अनुरूप खर्च वसूल करके उन्हें सस्ता और लोकप्रिय बनाया जा सकता है।

छोटे-मोटे आयोजनों में एकाँकी अभिनय भी बड़े रोचक और मनोरंजक होते हैं। विद्यालयों में एकाँकी अभिनय बड़े सफल होते है, उन्हें दूसरे उत्सव आयोजनों पर भी प्रदर्शित किया जा सकता है। ऐसे एकाँकी एवं नाटक लिखे और प्रदर्शित किए जाने चाहिए जो नैतिक एवं विचार क्रान्ति में आवश्यक योगदान दे सकें।

79-कला के वैज्ञानिक माध्यम

विज्ञान के माध्यम से कुछ कलात्मक माध्यमों इतना विकास हो गया है कि उनका उपयोग तो जनता करती है पर निर्माण ऊँचे स्तर पर ही हो सकता है। ग्रामोफोन के रिकार्ड और सिनेमा फिल्में इसी प्रकार के दो माध्यम हैं, जिनने जनमानस पर भारी प्रभाव डाला है। ग्रामोफोन का प्रचलन तो रेडियो के विस्तार से घट गया है पर उत्सवों के अवसरों पर लाउडस्पीकरों द्वारा रिकार्ड अभी भी बजाये जाते हैं और उन्हें लाखों व्यक्ति प्रतिदिन सुनते हैं। इसी प्रकार देश भर में हजारों सिनेमा घर हैं जिनमें लाखों फिल्में चल जाती हैं। इन्हें भी करोड़ों व्यक्ति हर साल देखते हैं और जैसे भी संस्कार उन दृश्यों में होते हैं उन्हें देखने वाले ग्रहण करते हैं। मानवीय मस्तिष्क को प्रभावित करने के लिये विज्ञान की यह दो बड़ी कलात्मक देन हैं। पर खेद इसी बात का है कि इनका दुरुपयोग ही अधिक होता है। यदि इनका सदुपयोग हो सका होता तो जन जागृति एवं चरित्र-निर्माण में भारी योग मिला होता।

यदि इनका कभी हम लोगों को उपयोग करना ही पड़े तो उतने ही भाग को प्रयोग में लाना चाहिए जो हानिकारक नहीं है। अपने घरों पर लाउडस्पीकर से रिकार्ड बजवाने हों तो केवल अच्छी भावना वाले गायन ही चुनने चाहिए जिससे गंदे गीतों द्वारा दुर्भावनाएँ फैलाने के पाप में हम भी भागीदार न बनें। कोई सज्जन ऐसा प्रयत्न भी कर सकते हैं कि केवल भावनात्मक रिकार्ड वाले लाउडस्पीकर रखें और उन्हें दूसरों की अपेक्षा कुछ कम दाम पर किराये पर दिया करें। फिल्म देखने हों तो पहले यह जान लेना चाहिए कि उसमें दूषित अंश अधिक तो नहीं हैं। स्वयं तथा अपने मित्रों, परिवार एवं संबंधियों को गंदे चित्र देखने की सहमति नहीं देनी चाहिये।

यों छोटे घरेलू फिल्म प्रोजेक्टर, मेजिक लालटेन, टेपरिकॉर्डर आदि द्वारा भी छोटे जन समूह का कुछ मनोरंजन हो सकता है। विज्ञान के इन माध्यमों से भी कुछ मनोरंजन हो सकता है, जहाँ इनकी उपयोगिता से भी काम लिया जा सकता है।

80- कम्पनियों द्वारा रिकार्ड और फिल्मों का निर्माण

विज्ञान द्वारा कला का विकास करने के (1) रिकार्ड और (2) फिल्म इन दोनों का निर्माणकार्य बहुत पूँजी और बहुत अनुभव के आधार पर ही हो सकना संभव है। अखण्डज्योति परिवार वर्तमान सदस्यों में ऐसे लोग नहीं के बराबर हैं जो इन कार्यों को आरंभ कर सकें। पर यह प्रयत्न जारी रखना चाहिए कि जो व्यक्ति इन कार्यों के उपयुक्त हों वे इन्हें भी आरंभ करें। युग-निर्माण की भावनाओं के अनुरूप जीवन विद्या के भावोत्पादक गायनों के रिकार्ड देश के लिए बड़े उपयोगी सिद्ध होंगे। इसी प्रकार यदि दुष्प्रवृत्तियों पर करारी चोट करने वाले और परमार्थ प्रवृत्तियों को प्रोत्साहन करने वाले फिल्म बन सकें तो उससे भी बड़ा उपकार होगा। बुरी चीजों को तभी हटाया जा सकता है जब उनके स्थान पर अच्छी वस्तुएँ प्रस्तुत की जायं। रिकार्ड और फिल्म दोनों ही उद्योग यह अपेक्षा करते हैं कि प्रतिभाशाली व्यक्ति इन क्षेत्रों में प्रवेश करके एक बड़े अभाव की पूर्ति कर।

यों धनी मानी लोग अपने पैसे से विभिन्न प्रकार के उद्योग चला रहे हैं। लिमिटेड कम्पनियाँ शेयर बेच कर छोटे लोगों द्वारा भी बड़े पैमाने पर चालू कर ली जाती हैं। ऐसे लोग यदि इन उद्योगों को अपनायें तो इससे उन्हें प्रचुर आर्थिक लाभ भी मिल सकता है और जन हित की भी बहुत सम्भावना रहेगी। जिन्हें इस दिशा में आवश्यक उत्साह, अनुभव और साधन प्राप्त हों उन्हें इन क्षेत्रों में प्रवेश करना चाहिए। अच्छी फिल्मों और अच्छे रिकार्डों का देश में स्वागत ही होगा। युग की पुकार ऐसी वस्तुओं के प्रतिकूल नहीं अनुकूल ही है। कलाकारों, नये गायकों, नये अभिनेताओं द्वारा युग के लिए किये गये यह नवीन प्रयत्न जन-मानस की दिशा मोड़ सकते हैं और पुराने फिल्म निर्माताओं को इसी मार्ग पर लोटने के लिए विवश कर सकते हैं। पर मार्ग-दर्शन, नेतृत्व तो उन्हें चाहिए। इसे जुटाने का हमें प्रयत्न करना चाहिए।

कला एक महान शक्ति है। इसके प्रत्येक पहलू का उपयोग मानवता को विकसित करने के लिए ही किया जाय ऐसा लोकमत जागृत करना आवश्यक है।


<<   |   <   | |   >   |   >>

Write Your Comments Here:


Page Titles






Warning: fopen(var/log/access.log): failed to open stream: Permission denied in /opt/yajan-php/lib/11.0/php/io/file.php on line 113

Warning: fwrite() expects parameter 1 to be resource, boolean given in /opt/yajan-php/lib/11.0/php/io/file.php on line 115

Warning: fclose() expects parameter 1 to be resource, boolean given in /opt/yajan-php/lib/11.0/php/io/file.php on line 118