सकल किन्तु सर्वांगपूर्ण साधना पद्धति

April 1968

Read Scan Version
<<   |   <   | |   >   |   >>

परिजन एक सुसंतुलित उपासना क्रम पूछते रहते हैं। उनके मार्ग दर्शन के लिए इस अंक में एक ऐसा न्यूनतम कार्यक्रम प्रस्तुत किया जा रहा है, जो सर्वसाधारण के लिए-संक्षिप्त सरल एवं अति उपयोगी है। जिनके पास अधिक समय है, जिनकी प्रगति उस मार्ग पर काफी आगे तक हो चुकी है, उनके लिए विशिष्ट साधनाओं के क्रम प्रस्तुत किए जा सकते हैं। ऐसे लोग ‘पंचकोशी गायत्री उपासना’ में संलग्न हैं। उनका ठीक तरह मार्गदर्शन किया जा रहा है।

कुछ वर्ष पूर्व- अज्ञातवास से लौटते ही हमने पंचकोशी साधना क्रम ‘अखण्ड-ज्योति’ में प्रकाशित करना आरंभ किया था और उसे तीन वर्ष छापा भी। पर देखा यह गया कि जिन्होंने आरंभ में बहुत उत्साह दिखाया था, उसमें से बहुत थोड़े ही अन्त तक ठहर सके। शेष एक-दो मंजिल चल कर ही लड़खड़ा गये। ऐसी दशा में उसका लगातार प्रकाशन व्यर्थ था। जो थोड़े से साधक अभी भी उस मार्ग पर चल रहे हैं, उनका मार्गदर्शन समीप बैठ कर वार्तालाप द्वारा अथवा पत्र-व्यवहार द्वारा किया जा रहा है।

जो निष्ठापूर्वक उस मार्ग पर चल रहे हैं, उनने आशातीत प्रगति भी की है। पर जो ‘आरंभ में शूर’ बन कर पहले बहुत उत्साह दिखाते हैं, किन्तु निष्ठा और धैर्य के अभाव में देर तक उस क्रम को जारी नहीं रख पाते, उनके लिए क्रमबद्ध प्रगति कर सकना कठिन होता है। वैसा ही हुआ भी। अगला साधना-क्रम कई व्यक्ति पूछते तो हैं पर जो करना चाहिये वह कर नहीं पाते। ऐसे लोगों को उच्चस्तरीय साधनाओं के सूक्ष्म मर्म बताना न बताना, कुछ महत्व नहीं रखता।

अन्नमय, मनोमय, प्राणमय, आनन्दमय, विज्ञानमय कोशों के शोधन एवं जागरण की प्रक्रिया कठिन तो अवश्य है, पर है बड़ी वैज्ञानिक और प्रभावशाली। उस आधार पर साधक अति महत्वपूर्ण सिद्धियाँ प्राप्त कर सकता है और अपने व्यक्तित्व को बाह्य और आन्तरिक दृष्टि से यदि समर्थ बना सकता है। उस क्रम को हम जानकारी के लिए अपने परिजनों को जाने से पूर्व बता जायेंगे। ‘अखण्ड-ज्योति’ अगले वर्ष सन् 1969 से पूर्णतया साधना पत्रिका बन जायेगी। नीति-धर्म, सदाचार का प्रसार कार्य ‘युग-निर्मा-पत्रिका’ करेगी। ‘अखण्ड-ज्योति’ अध्यात्म-तत्व ज्ञान का समग्र स्वरूप प्रस्तुत करने के लिए संलग्न होगी।

अगले तीन वर्षों में पंच कोशों की शेष उपासना का विज्ञान तथा विधान समझा दिया जायेगा। यह हम अपना कर्त्तव्य पालन करने की दृष्टि से करेंगे, पिछले अनुभवों के आधार पर यह आशा कम ही है कि अधिक लोग उस मार्ग पर दूर तक चल सकेंगे। बताना सिर्फ इसलिए आवश्यक समझा गया कि कोई बिरले ही सही- उस मार्ग पर यदि चलना चाहें तो उन्हें अभिष्ट जानकारी के अभाव में प्रगति पथ पर अग्रसर होने से वंचित न होना पड़े। उपलब्ध अनुभव और ज्ञान को सर्वसाधारण के लिए छोड़ जाना यह हमारा नैतिक कर्त्तव्य भी है। इसलिए अध्यात्म के गूढ़ रहस्य और उच्चस्तरीय गायत्री उपासना के विज्ञान-विधान ‘अखण्ड-ज्योति’ के माध्यम से हम सर्व-साधारण के सामने रख जाने के लिए यथासंभव कुछ कमी न रहने देंगे।

पिछले दिनों सर्वसाधारण के लिए उपयोगी सरल एवं संक्षिप्त उपासना पद्धति की माँग की जाती रही है। यह अंक उसी प्रयोजन की पूर्ति के लिए लिखा जा रहा है। जिनकी श्रद्धा सामान्य है, जिनके पास अवकाश भी कम है, किन्तु उपासना पथ पर अग्रसर होना चाहते हैं, उन्हें एक संतुलित उपासना पद्धति चाहिए ही। यह माँग और आवश्यकता ऐसी है, जिसकी पूर्ति की जानी चाहिए। अतएव यह अंक उसी समाधान के लिए लिखा जा रहा है।

उपासना के संबंध में एक महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि उसमें केवल पूजापरक कर्मकाण्ड ही काफी नहीं वरन् साथ में भावनात्मक समावेश भी होना चाहिए। ज्यों-त्यों कुछ पूजा-पत्री कर देने, थोड़ा जप कर लेने या कुछ पाठ कर लेने मात्र से काम नहीं चलेगा। आमतौर से लोग इतना ही करते हैं और समझ लेते हैं कि उनकी उपासना पूर्ण हो गई। कर्मकांड पूजा का एक महत्वपूर्ण अंग तो है पर उतने मात्र से उसमें पूर्णता नहीं आ सकती। उपासना के हर कर्मकांड के साथ आवश्यक भावनाओं का समन्वय रहे तभी उनमें प्रखरता आयेगी।

श्रद्धा में विश्वास का समुचित पुट रहना चाहिए। अपेक्षा, अवज्ञा और कौतूहल की तरह विधि-विधान की लकीरें पीट लेने से काम नहीं चल सकता। शारीरिक क्रियाओं के साथ-साथ उद्गारों का समन्वय भी अभीष्ट है। उसी आधार पर उपासना प्राणवान बनती है।

इसलिए हम सदा से इस बात पर जोर देते रहे हैं कि कोई साधक केवल मात्र पूजन, जप कर लेने से संतुष्ट न हो जाय, अन्यथा उसे वैसा ही खाली हाथ रहना पड़ेगा, जैसे कि और हजारों, लाखों लोग निराशा के अतिरिक्त और कुछ प्राप्त नहीं कर पाते। हमने अपने जीवन का लगभग सारा ही जीवन उपासना में लगाया है। और मंथन, चिन्तन, मार्गदर्शन, अध्ययन एवं अनुभव के आधार पर यह पाया है कि उपासना में पूजा के अतिरिक्त भावना और साधना का भी समन्वय होना चाहिए, तभी वह अभीष्ट परिणाम प्रस्तुत करने में समर्थ हो सकती है। जितना ध्यान पूजा पद्धति पर दिया जाता है, उससे भी अधिक भावना तथा साधना पर दिया जाना चाहिए। तीनों का सम्मिश्रण जहाँ भी होगा वहाँ सफलता निश्चित रूप से मिलेगी।

हमने अपना जीवन प्रयोग इसी क्रम पर आधारित रखा और संतोषजनक परिणाम प्राप्त किया। जिन लोगों की एकाँगी उपासना रही जो मात्र पूजा पद्धति को सब कुछ समझते रहे और उसी में संलग्न रहे, वे हमसे अधिक श्रम करते रहने पर भी आज खाली हाथ हैं। हमारा व्यक्तिगत अनुभव और शास्त्रों तथा ऋषियों का निर्देश समग्र साधना करने के पक्ष में है। हमारा अटूट विश्वास है कि यदि सर्वांगपूर्ण उपासना थोड़ी भी की जाय तो वह आशाजनक परिणाम उत्पन्न करेगी। उसके विपरीत एकाँकी पूजा पद्धति तक सीमित रहा गया तो किसी महत्वपूर्ण परिणाम की आशा नहीं की जा सकती। उपासना में भावना और साधना का जो जितना समन्वय कर लेगा, उसका श्रम उतना ही सार्थक होगा। यह एक सुनिश्चित तथ्य है और उसकी उपेक्षा किसी भी विवेकवान अध्यात्मवादी को नहीं करना चाहिये।

उपासना की भाँति ही साधना भी आत्मिक प्रगति का अनिवार्य अंक है। जीवन-शोधन और परमार्थ प्रक्रिया का समन्वय करने से साधना का प्रयोजन पूरा होता है। जिस प्रकार उपासना को पूजन, जप और ध्यान इन तीनों भागों में बाँटा जा सकता है, उसी प्रकार आत्म-निर्माण और समाज-निर्माण साधना के अविच्छिन्न अंग हैं। भगवान के स्मरण पर जितना ध्यान देना आवश्यक है, उतनी ही आवश्यकता जीवन शोधन की भी है। आदर्शवादी, उत्कृष्ट जीवन आस्तिकता का सबसे प्रमुख प्रमाण है। ऐसे भक्त जो अपने आचरण की शुद्धता लेकर ईश्वर के सन्मुख उपस्थित होते हैं, अपने प्रभु को प्रसन्न एवं द्रवित करने में निःसंदेह समर्थ होते हैं।

साधना-जीवन शुद्धि- जिसमें आत्म-शोधन और परमार्थ दोनों ही सन्निहित है, उपासना की सफलता का पथ-प्रशस्त करती है। जमीन अच्छी हो तो बीज उगने में सरलता होती है। भूमि बहुत दाम की खरीदी जाती है। बहुत परिश्रम उसको उर्वर बनाने में लगता है। खाद, पानी, जुताई, मेंड़बन्दी आदि की भारी व्यवस्था बना कर उस जमीन को जब उर्वर बना लिया जाता है, तब कोई भी फसल उसमें कोई उगाई जा सकती है। साधना भूमि निर्माण और उपासना बीज बोना है। बीज बोना थोड़े समय में, थोड़े खर्च में पूरा हो जाता है। इसी प्रकार उपासना घंटे, आधे घंटे करने से काम चल जाता है पर साधना में चौबीसों घंटे निरत रहना पड़ता है। हर घड़ी यह ध्यान रखना पड़ता है कि किसी भी समय कोई अनुचित विचार या कार्य अपने से न बन पावे। अधिक पुरुषार्थ इसी में करना होना है। उपासना में भावना का और साधना में विवेक का समावेश करना होता है। भावना, उपासना का और विवेकशीलता साधना को समग्र बनाती है। इसलिए अपने आध्यात्मिक क्रिया-कलापों में इनका जुड़ा रहना आवश्यक है।

इस अंक में एक ऐसी सर्वोपयोगी न्यूनतम उपासना का कार्यक्रम उपस्थित किया जा रहा है, जिसमें उपासना और साधना का आवश्यक समावेश है। व्यस्त रहने वाले या शरीर के दुर्बल लोगों के लिए भी यह कठिन नहीं है। सरल होते हुए भी यह अपनी सजीवता एवं सर्वांगपूर्णता के कारण इतनी प्रभावपूर्ण है कि इसका प्रत्यक्ष लाभ हर कोई अनुभव कर सकता है और प्राप्त अनुभवों के आधार पर यह प्रतिपादन साहसपूर्वक कर सकता है कि कभी किसी की उपासना निष्फल नहीं जाती। वह भौतिक एवं आध्यात्मिक प्रगति में निःसंदेह आश्चर्यजनक रीति से सफल होती है।


<<   |   <   | |   >   |   >>

Write Your Comments Here:


Page Titles






Warning: fopen(var/log/access.log): failed to open stream: Permission denied in /opt/yajan-php/lib/11.0/php/io/file.php on line 113

Warning: fwrite() expects parameter 1 to be resource, boolean given in /opt/yajan-php/lib/11.0/php/io/file.php on line 115

Warning: fclose() expects parameter 1 to be resource, boolean given in /opt/yajan-php/lib/11.0/php/io/file.php on line 118